×

Good News : अप्रैल में कूड़े से बनेगी Electricity

Good News : अप्रैल में कूड़े से बनेगी Electricity

- Advertisement -

शिमला। राज्य में लोगों के घरों से निकलने वाले कूड़े-कचरे से अब बिजली बनेगी। राजधानी में नगर निगम के ठोस कूड़ा संयंत्र में एकत्र होने वाले कूड़े से बिजली बनाई जाएगी। इसके लिए यहां संयंत्र स्थापित किया गया है। इस संयंत्र में अप्रैल माह से बिजली बननी शुरू हो जाएगी। इस संयंत्र में बनने वाली बिजली राज्य बिजली बोर्ड को बेची जाएगी।


  • शिमला स्थित भरयाल में कूड़ा संयंत्र स्थापित
  • राजधानी में हर रोज जमा होता है 60 से 80 टन कचरा

इस संयंत्र के लिए शिमला शहर से एकत्रित कूड़ा भरयाल स्थित ठोस कूड़ा संयंत्र को भेजा जाएगा और वहां पर इससे बिजली तैयार की जाएगी। एनजीटी ने इस प्लांट से बिजली तैयार करने को कहा है और इसके बाद नगर निगम ने प्लांट से बिजली बनाने को लेकर प्रक्रिया तेज कर दी है।

इस संयंत्र में बिजली बनाने के लिए औसतन 70 मीट्रिक टन कूड़े की जरूरत है और प्लांट में 100 मीट्रिक टन कूड़े तक से बिजली बनाई जा सकती है। राजधानी में 60 से 80 टन तक कूड़ा प्रतिदिन एकत्र होता है। इस संयंत्र में कूड़े से 1.7 मेगावाट से 2 मेगावाट तक बिजली तैयार होगी। इस प्लांट को दिल्ली की एलीफेंट एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी इसे चलाएगी। यह कंपनी 40 वर्ष तक इसे चलाएगी। इसी कंपनी ने यहां पर बिजली तैयार करने का प्लांट लगाया है और इस पर 42 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। यह कंपनी यहां तैयार होने वाली बिजली को राज्य बिजली बोर्ड को बेचेगी। इस समय बिजली की तारें बिछाई जाई रही हैं और यह संकट मोचन तक बिछाई जा रही हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक कंपनी 20 मार्च के बाद कभी भी ट्रायल रन कर सकती है। ट्रायल रन सफलता से चलने के बाद नियमित रूप से प्लांट चलना शुरू हो जाएगा और फिर बिजली बननी शुरू हो जाएगी। नगर निगम के महापौर संजय चौहान ने कहा कि नगर निगम क्षेत्र में एकत्र हो रहे कूड़े से अब बिजली बनेगी। इसके लिए भरयाल में स्थापित किया गए प्लांट में इसे तैयार किया जाएगा। इस समय संयंत्र में कूड़े की छंटनी की जा रही है और इसे बिजली बनाने के लिए तैयार किया जा रहा है। उनका कहना था कि अप्रैल माह में इस संयंत्र में बिजली बननी शुरू जाएगी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है