Covid-19 Update

2,23,145
मामले (हिमाचल)
2,17,645
मरीज ठीक हुए
3,723
मौत
34,213,644
मामले (भारत)
245,086,616
मामले (दुनिया)

Hamirpur : ग्यारह साल की निधि ने योग में बनाया रिकॉर्ड, World Book of Yoga में नाम दर्ज

एक मिनट में हैंड स्टैंड करते हुए 35 विभिन्न आसन किए प्रदर्शित

Hamirpur : ग्यारह साल की निधि ने योग में बनाया रिकॉर्ड, World Book of Yoga में नाम दर्ज

- Advertisement -

हमीरपुर। योग के क्षेत्र में अलग पहचान बना चुकी हमीरपुर जिला के चैरी खियूंद गांव की निधि डोगरा ने एक बार फिर वर्ल्ड बुक ऑफ योगा रिकॉर्ड (World Book of Yoga records) में अपना नाम दर्ज करवाया है। निधि डोगरा ने 13 सितंबर, 2020 को अखिल भारतीय योग महासंघ एबीबाइएम की ओर से आयोजित आनलाइन वर्ल्ड रिकॉर्ड प्रतियोगिता में भाग लिया और इसमें निधि डोगरा ने एक मिनट में हैंड स्टैंड करते हुए 35 विभिन्न आसनों को प्रदर्शित किया जिससे यह एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया। सातवीं कक्षा की छात्रा निधि डोगरा की उपलब्धि पर माता-पिता ने खुशी जाहिर की है। निधि डोगरा ने इससे पहले भी दो वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए हैं।

यह भी पढ़ें: वर्ल्ड रिकॉर्ड धारक को भारी पड़ा समुद्र में Stunt, लोगों ने किया Troll

 

 

ग्यारह वर्षीय निधि डोगरा ने बताया कि ऑनलाइन प्रतियोगिता (Online competition) के माध्यम से वर्ल्ड बुक ऑफ योग रिकॉर्ड हासिल किया है। निधि ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि इससे पहले भी दो बार योगा में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए और यह तीसरा वर्ल्ड रिकॉर्ड है जिसमें एक मिनट में हैंड स्टैंड में अलग-अलग आसनों को किया है। उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि कोरोना बीमारी के चलते अब ऑनलाइन ही प्रतियोगिताएं हो रही हैं, लेकिन ऑनलाइन प्रतियोगिताओं में भी हिस्सा लेकर अच्छा लग रहा है।

 

 

निधि के पिता शशि कुमार सरकारी स्कूल में डीपी हैं। उन्होंने बताया कि योगा टाइन फेसबुक पर गत 13 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय योगा प्रतियोगिता करवाई गई थी बेटी निधि डोगरा ने भाग लिया था। एक मिनट में हैंड स्टैंड पर 35 विभिन्न आसनों पर प्रदर्शन किया और तकनीकी कमेटी ने अप्रूवल के बाद वर्ल्ड रिकॉर्ड (World record) दिया है। निधि डोगरा की माता निशा देवी ने बताया कि बहुत खुशी है कि बेटी ने तीसरी बार वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने कहा कि कोरोना की वजह से बच्चे स्कूल नहीं जा रहे है इसलिए बच्चों को दूसरी एक्टिविटी भी करवाई जानी चाहिए ताकि बच्चों को अपनी इच्छा से खेल का मौका भी मिल सके। वहीं, दादा कर्मचंद ने अपनी पोती की उपलब्धि पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि निधि डोगरा ने प्रदेश व देश का नाम रोशन किया है। उन्होंने कहा कि योग सभी बीमारियों को दूर भगाता है और योग सभी को करना चाहिए। हर बच्चा योग शिक्षा हासिल करें और इसी तरह उपलब्धियां हासिल करता रहे।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है