Covid-19 Update

2,17,140
मामले (हिमाचल)
2,11,871
मरीज ठीक हुए
3,637
मौत
33,501,851
मामले (भारत)
229,513,714
मामले (दुनिया)

एमसी धर्मशाला के कर्मचारी PF और पेंशन राशि को ऑनलाइन करें दावा

एमसी धर्मशाला के कर्मचारी PF और पेंशन राशि को ऑनलाइन करें दावा

- Advertisement -

शिमला। नगर निगम धर्मशाला (MC Dharamshala) के कर्मचारियों की भविष्य निधि और पेंशन राशि मिलने का रास्त साफ हो गया है। कर्मचारी ऑनलाइन दावा कर भविष्य निधि और पेंशन राशि प्राप्त कर सकते हैं। कर्मचारी भविष्य निधि सगंठन (EPFO) शिमला ने नगर निगम धर्मशाला (MC Dharamshala) से 27 लाख 95 हजार रुपए की वसूली 20 जनवरी कर ली है। बता दें कि 10/2012 से 08/2016 अवधि के लिए नगर निगम धर्मशाला द्वारा अपने स्थाई या नियोजन पर लिए गए कर्मचारियों का भविष्य निधि, पेंशन एवं अन्य अंशदान जमा नहीं करवाया था।

यह भी पढ़ें: हो जाओ तैयार अभी दो दिन और सताएगा मौसम

इस कारण कर्मचारी भविष्य निधि सगंठन (EPFO) शिमला ने अर्ध-न्यायिक प्रक्रिया के तहत आदेश पारित कर यह तय किया कि नगर निगम धर्मशाला ने भविष्य निधि अधिनियम के तहत 27 लाख 95 हजार रुपए की राशि, जो ईपीएफ कानून के तहत जमा करना बाध्यकारी था, जमा नहीं कराया था। यह राशि नगर निगम से वसूली जाएगी। क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त-1, हिमाचल प्रदेश सुदर्शन कुमार ने नगर निगम धर्मशाला (MC Dharamshala) के सभी कर्मचारियों, जिनकी इस अवधि में भविष्य निधि राशि जमा नहीं हुई थी से अपील कभी की है कि भविष्य निधि राशि प्राप्त करने के लिए सेवा मुक्ति या अन्य पात्रता पर Online दावा www.epfindia.gov.in पर दाखिल कर अपनी भविष्य निधि और पेंशन राशि को प्राप्त कर सकते हैं।

गौरतलब है कि ईपीएफ कानून के तहत नियमित तौर पर राशि जमा न करने पर न केवल वैधानिक बकाया (Statutory dues) वसूल की जाती है, बल्कि इस राशि पर ब्याज और क्षतिपूर्ती (Damages) भी वसूल की जाती है, जो वैधानिक बकाया (Statutory dues) एवं ब्याज के योग के बराबर तक की राशि हो सकती है। चूंकि ईपीएफ का पैसा जमा नहीं करवाना एक संज्ञेय अपराध भी है, अत: उचित मामले में ईपीएफ कानून की धारा 14, 14A, 14AA, 14AB एवं 14AC आपराधिक मामले भी दर्ज किए जाते हैं।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है