Covid-19 Update

2,01,054
मामले (हिमाचल)
1,95,598
मरीज ठीक हुए
3,446
मौत
30,082,778
मामले (भारत)
180,423,381
मामले (दुनिया)
×

छत्तीसगढ़ में फिर से सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, कई नक्सली ढेर

हाल ही में हुई मुठभेड़ में हुए थे 24 जवान शहीद

छत्तीसगढ़ में फिर से सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, कई नक्सली ढेर

- Advertisement -

छत्तीसगढ़ में कई जिला नक्सली प्रभावित हैं। बीते कुछ दिनों पहले ही सुकमा और बीजापुर जिला के बीच सुरक्षाबलों और नक्सलियों (Naxalite Attack) के बीच मुठभेड़ हुई थी। इसमें सुरक्षाबलों के 24 जवान शहीद हो गए थे। इसके अलावा नक्सलियों (Naxalites) ने एक कोबरा कमांडो को भी बंधक बना लिया था। हालांकि कोबरा कमांडो को बातचीत के बाद नक्सलियों से छुड़ा लिया गया। उधर, पूरे घटनाक्रम के बाद नक्सलियों के खिलाफ सुरक्षाबलों की कार्रवाई और तेज हो गई है। खबर है कि अब छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Naxalite Attack) के दंतेवाड़ा में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच रविवार को फिर मुठभेड़ हुई है।

यह भी पढ़ें: जेएंडके में सुरक्षाबलों ने मार गिराए 5 आतंकी,14 साल का नाबालिग भी शामिल

बताया जा रहा है कि इस मुठभेड़ (Encounter) में नक्सलियों को बड़ा नुकसान हुआ है। दंतेवाड़ा डीआरजी और कटेकल्याण क्षेत्र समिति के नक्सलियों के बीच यह मुठभेड़ हुई है। गोलीबारी के बीच गादम और जंगमपाल के जंगलों के बीच एक नक्सली (Naxalite Dead Body) का शव भी बरामद किया गया है। जानकारी के अनुसार जिस नक्सली का शव बरामद हुआ है उसकी पहचान वेट्टी हंगा के रूप में हुई है। वेट्टी हंगा नाम के नक्सली (Naxalite) पर एक लाख रुपए का इनाम रखा गया था। बताया जा रहा है कि गोलीबारी में कई नक्सली मारे गए हैं, लेकिन इनकी संख्या अभी तक साफ नहीं हुई है।


यह भी पढ़ें: नक्सलियों ने जारी की अगवा कोबरा कमांडो की तस्वीर, मुठभेड़ के बाद से था लापता

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ के 8 जिले नक्सल प्रभावित इलाके (Chhattisgarh Naxalite Affected Areas) माने जाते हैं। इनमें छत्तीसगढ़ का बीजापुर, सुकमा, बस्तर, दंतेवाड़ा, कांकेर, नारायणपुर, राजनंदगांव और कोंडागांव जिला शामिल है। गृह मंत्रालय की सालाना रिपोर्ट और लोकसभा (Loksabha) में पूछे गए एक सवाल जवाब के आंकड़ों के मुताबिक बीते नौ साल में साढ़े तीन हजार से ज्यादा नक्सली हमले (Naxalite Attack) हुए हैं। 2011 से लेकर 2020 तक छत्तीसगढ़ में 3 हजार 722 नक्सली हमले हुए। इन हमलों में हमने 489 जवान खो दिए। 10 साल में छत्तीसगढ़ में नक्सलियों से ज्यादा आम लोग मारे गए 2011 से लेकर 2020 तक छत्तीसगढ़ में जितने भी नक्सली हमले (Naxalite Attack) हुए, उसमें नक्सलियों से ज्यादा आम लोग मारे गए। राज्य में सुरक्षाबलों ने एक तरफ 656 नक्सलियों (Naxalites) को मार गिराया, वहीं दूसरी तरफ नक्सली घटनाओं में 736 आम लोगों की जान गई।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है