×

मलाई से निखारें चेहरे का रंग, इस तरह फेस पैक बना कर करें इस्तेमाल

बस कुछ ही दिनों में निखार सकते हैं अपना रंग

मलाई से निखारें चेहरे का रंग, इस तरह फेस पैक बना कर करें इस्तेमाल

- Advertisement -

मलाई खाने में जितनी स्वाद लगती है उतनी ही अच्छी स्किन के लिए भी होती है। त्‍वचा पर मलाई लगाने के कई सारे फायदे होते हैं जिनके बारे में शायद नहीं जानते होंगे। दूध में लैक्‍टिक एसिड पाया जाता है, जो कि चेहरे पर लगाने से स्‍किन की टिशूज़ में जा कर पोर्स को छोटा करने तथा जमी हुई गंदगी को दूर करने में मदद करता है। मलाई (Milk cream) लगाने से सन टैनिंग हट जाती है और डार्क स्‍पॉट भी हटते हैं। यह एक ब्‍लीजिंग एजेंट (Blazing agent) की तरह काम करता है जो कि डेड स्‍किन को हटाता है। इससे स्‍किन काफी साफ-सुथरी दिखती है। मलाई को अगर फेस पैक में डाल कर लगाया जाए तो आप बस कुछ ही दिनों में अपना रंग निखार सकते हैं। आज हम आपको बताते हैं कि आप किस तरह मलाई का फेस पैक बना कर अपनी त्वचा को निखार सकते हैं


ये भी पढे़ं – फिटनेस को लेकर सोशल मीडिया पर छाए Rahul Gandhi, 9 सेकंड में लगाए 13 पुशअप्स

रूखी स्‍किन काफी बुरी लगती है इसे दूर करने के लिए केले का छोटा पीस लें और उसे मैश करें। 1 चम्‍मच मलाई ले कर केले के साथ मिक्‍स करें। इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक लगा कर छोड़ दें फिर इसे सादे पानी से धो लें। इससे स्‍किन ब्राइट लगती है।

आप चाहें तो इसे चेहरे से गंदगी निकालने के लिए यूज़ कर सकती हैं। 3 चम्‍मच मलाई में 2 चम्‍मच जैतून तेल, बादाम तेल और कुछ बूंद गुलाब जल की मिलाइए। इन्‍हें मिक्‍स कर के कॉटन पैड से चेहरे तथा गर्दन पर लगाइए। इससे गंदगी निकलेगी। फिर में इसे 15 मिनट तक चेहरे पर रखिए और ठंडे पानी से धो लीजिए।

मलाई में विटामिन और मिनरल्‍स पाए जाते हैं इसलिए यह आपकी स्‍किन टोन को और भी ज्‍यादा ब्राइट करती है। 1 चम्‍मच मलाई लें कर उसमें चुटकी भर हल्‍दी मिलाइए और उसे लगाइए फिर इसे आधे घंटे के लिए लगा कर छोड़ दीजिए। उसके बाद इसे सादे पानी से धो लीजिए। इसे साफ करते वक्‍त हल्‍के हल्‍के मसाज कीजिए। इस विधि को हर दो हफ्ते कीजिए।

ये भी पढे़ं –दिल के लिए हानिकारक है आपकी अधूरी नींद, फिक्स करें टाइम

मलाई में ऐसे गुण होते है जो स्‍किन से डार्क स्‍पॉट को हटाते हैं। 2 चम्‍मच संतरे के छिलके का पावडर लें और उसमें इच्‍छा अनुसार मलाई मिलाएं। फिर इस पेस्‍ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। बाद में इसे 30 मिनट के बाद धो लें। इसे हफ्ते में दो बार करें। आप चाहें तो दूसरी विधि भी अपना सकती हैं – इसमें मलाई की कटोरी में कॉटन डुबा कर चेहरे पर लगाइए। फिर इसे 10-15 मिनट तक लगा कर छोड़ दीजिए और फिर नॉर्मल पानी से धो लीजिए। आप इस विधि को दो या तीन दिन में एक बार कर सकती हैं।

¼ कप मलाई ले कर उसमें आधा टमाटर मिला कर ब्‍लेंडर में पीस लें। फिर इस पेस्‍ट को चेहरे या फिर जहां कहीं भी सन टैनिंग हुई हो वहां पर लगाएं। बाद में इसे 30 मिनट तक रख कर छोड़ दें फिर से नॉर्कल पानी से धो लें। इस विधि को हफ्ते में दो बार कर सकती हैं। आप चाहें तो मलाई और शहद का भी प्रयोग कर सकती हैं। 2 चम्‍मच मलाई में 2 चम्‍मच शहद मिलाइए। फिर 5 मिनट तक इसे मसाज कीजिए। 15 मिनट तक इसे छोड़ दीजिए और फिर धो लीजिए। अच्‍छा रिजल्‍ट लाने के लिए ऐसा हर दूसरे दिन कीजिए।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है