×

राहतः IGMC व Tanda Medical College में बढ़ी पीजी सीटें

राहतः IGMC  व Tanda Medical College में बढ़ी पीजी सीटें

- Advertisement -

शिमला। हिप्र स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज शिमला तथा डॉ. राजेन्द्र प्रसाद राजकीय मेडिकल कॉलेज टांडा में स्नात्कोत्तर की कुल 39 सीटें बढ़ाने की अनुशंसा की है। शिक्षक-शिक्षार्थी अनुपात में संशोधन के आधार पर शैक्षणिक सत्र 2017-18 से आईजीएमसी में 31 सीटें तथा 8 सीटें टांडा मेडिकल कॉलेज में बढ़ाई गई हैं।


  • आईजीएमसी में 31 और टांडा मेडिकल कॉलेज में 8 सीटें बढ़ाई गई
  • आईजीएमसी में एमडी जनरल मेडिसिन की 9 सीटों को बढ़ाकर 13 किया
  • टांडा में एमडी पेडियट्रिक्स में एक, एमएस आर्थोपेडिक्स में 3,  एमडी एनेस्थिसियोलॉजी में 4 सीटें बढ़ी

आईजीएमसी में बढ़ाई गई सीटों का विवरण देते हुए उन्होंने बताया कि एमडी जनरल मेडिसिन की मौजूदा 9 सीटों को बढ़ाकर 13 किया गया है, जबकि एमएस सामान्य सर्जरी में 3 सीटें, एमएस आर्थोपेडिक्स में एक सीट, एमएस ओबीजी में 7 सीटें, एमएस ईएनटी में एक सीट, एमडी रेडियो डॉयगनोसिस में 9 सीटें, एमडी एनेस्थिसियोलॉजी में 5 सीटें तथा एमडी रेसपायरेटरी मेडिसन में एक सीट बढ़ाई गई है।

इसी प्रकार, टांडा मेडिकल कालेज में एमडी पेडियट्रिक्स में एक सीट, एमएस आर्थोपेडिक्स में 3 सीटें तथा एमडी एनेस्थिसियोलॉजी में 4 सीटें बढ़ाई गई हैं। बता दें कि 2 मार्च को केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय भारत सरकार ने शैक्षिक सत्र 2017-18 के लिए विभिन्‍न मेडिकल कॉलेजों तथा अस्‍पतालों में 4000 पीजी मेडिकल  सीटें बढ़ाने की मंजूरी दी है। सीटों की संख्‍या की दृष्‍टि से यह अब तक की सबसे बड़ी मंजूरी है और अब कुल 35117 पीजी मेडिकल  सीटें उपलब्‍ध हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने इस बारे में कहा था कि कुल वृद्धि में 2046 सीटें मेडिकल कॉलेजों में हैं। क्‍लिनिकल विषयों में पीजी की सीटें बढ़ाने की आवश्‍यकता को देखते हुए सरकार ने सरकारी मेडिकल कॉलेजों में क्‍लिनिकल विषयों में शिक्षक विद्यार्थी अनुपात में संशोधन का फैसला किया था। केवल इसी कदम से 71 कॉलेजों में 1137 अतिरिक्‍त सीटों का सृजन हुआ। कुल 212 सरकारी कॉलेजों में से अनेक कॉलेज अपने प्रस्‍ताव भेज रहे हैं और आशा की जाती है कि मार्चए 2017 के दौरान कम से कम 1000 और सीटें जोड़ी जाएगी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है