Covid-19 Update

1,42,510
मामले (हिमाचल)
1,04,355
मरीज ठीक हुए
2039
मौत
23,340,938
मामले (भारत)
160,334,125
मामले (दुनिया)
×

Atal Tunnel Rohtang तक पहुंचना होगा अब आसान, नहीं लगेगा सड़कों पर जाम- यह आदेश जारी

सड़क किनारे बने नो पार्किंग जोन, स्थानीय लोग भी खड़ा नहीं कर पाएंगे अपना वाहन

Atal Tunnel Rohtang तक पहुंचना होगा अब आसान, नहीं लगेगा सड़कों पर जाम- यह आदेश जारी

- Advertisement -

कुल्लू। हिमाचल के कुल्लू जिला में बनी अटल टनल रोहतांग (Atal Tunnel Rohtang) देश विदेश से आने वाले सैलानियों (Tourists) के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। 3 अक्तूबर, 2020 को टनल के उदघाटन के बाद से ही भारी संख्या में सैलानी और स्थानीय लोग यहां पर एकत्रित हो रहे हैं। परिणामस्वरूप वाहनों की आवाजाही बढ़ने से यहां जाम की स्थिति बन रही है। इसके साथ ही ओवरस्पीडिंग तथा अनावश्यक रूप से टनल के भीतर वाहनों के ठहराव इत्यादि के कारण दुर्घटनाओं का अंदेशा बना रहता है। इसी को ध्यान में रखते हुए डीसी कुल्लू (DC Kullu) डॉ. ऋचा वर्मा ने अपनी प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए यातायात को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए आदेश पारित किए हैं।


यह भी पढ़ें: Himachal: अटल टनल रोहतांग के पास गिरा ग्लेशियर, सड़क का मिटा नामोनिशान

डीसी द्वारा जारी आदेश के अनुसार सोलंग बैरियर से साउथ पोर्टल अटल टनल रोहतांग तक के संपूर्ण सड़क क्षेत्र को अनाधिकृत रूप से वाहनों की पार्किंग के लिए नो पार्किंग जोन (No Parking zone) व टो अवे क्षेत्र घोषित किया गया है। स्थानीय लोगों को भी इस क्षेत्र में वाहनों के खड़ा ना करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्हें अपने वाहनों को अपने घर के अंदर या अन्य चिन्हित पार्किंग स्थानों पर पार्क करने को कहा गया है। इसी प्रकार सोलंग बैरियर (Solang Barrier ) से साउथ पोर्टल अटल टनल रोहतांग की ओर जाने वाले टूरिस्ट वाहनों (Tourist vehicles) का समय प्रतिदिन सुबह 9 बजे से 11 बजे निर्धारित किया है जबकि प्रतिदिन दोपहर 12 बजे से 1 बजे तक टनल रख-रखाव कार्य के लिए बंद रहेगी। नार्थ पोर्टल से सोलंग घाटी तक वाहनों की वापसी का समय सायं 4 बजे निर्धारित किया गया है। यह समय आपातकालीन वाहनों तथा स्थानीय लोगों के वाहनों या लाहुल स्पिति के निवासियों के लिए लागू नहीं होगा। सोलंग बैरियर से आगे स्नो स्कूटर्स व एटीवी वाहनों की आवाजाही पर पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा। स्थानीय एसडीएम स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर सिर्फ 4 by 4  वाहनों को ही अनुमति दी जाएगी। किसी भी विशेष दिवस पर मौसम की प्रतिकूल परिस्थितियों/आईएमडी की ओर से जारी चेतावनी या सड़क की बुरी स्थिति की बीआरओ से रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद वाहनों की आवाजाही पर पूर्ण प्रतिबंध लगा सकते हैं।

सड़क किनारे नहीं लगेंगी खाने पीने की अस्थाई दुकानें

सोलंग बैरियर से साउथ पोर्टल अटल टनल रोहतांग तक सड़क के किनारे खाने-पीने की अस्थाई दुकानों (Temporary shops) (रेहड़ी) इत्यादि पर भी पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाया गया है। बीआरओ द्वारा इन आदेशों से संबंधित विभिन्न स्थानों पर साईन बोर्डस स्थापित किए जाएंगे। आदेशों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ उपरोक्त मोटर वाहन अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। ये आदेश तुरंत प्रभाव से आगामी आदेशों तक लागू रहेंगे।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है