Covid-19 Update

58,460
मामले (हिमाचल)
57,260
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,046,914
मामले (भारत)
113,175,046
मामले (दुनिया)

पर्यावरण Leadership Award: CM ने नवाजे 23

पर्यावरण Leadership Award: CM ने नवाजे 23

- Advertisement -

सीएम बोले, अगले साल लंबी हो पुरस्कार पाने वालों की कतार

शिमला। हिमाचल प्रदेश में पहली बार पर्यावरण लीडरशिप अवार्ड की शुरुआत की गई है। सीएम वीरभद्र सिंह ने अलग-अलग क्षेत्रों में पर्यावरण से संबंधित उल्लेखनीय कार्य करने वाली संस्थाओं व स्कूलों-कॉलजों को अवार्ड प्रदान किए। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव पर्यावरण तरुण कपूर ने कहा कि अवार्ड की इस कड़ी को वार्षिक बनाया जाएगा। सीएम ने 23 लोगों एवं संस्थाओं को सम्मानित किया है।

इसके तहत प्रथम पुरस्कार 50,000 रुपए  नकद और प्रशस्ति पत्र और द्वितीय पुरस्कार में प्रशस्ति पत्र के साथ-साथ 25,000 रुपए की नकद राशि भी दी गई। पहला पुरस्कार पाने वालों में साथी संस्था सिरमौर, चितकारा यूनिवर्सिटी बरोटीवाला, वाइल्ड फ्लावर हॉल छराबड़ा, टीवीएस मोटर कंपनी नाला गढ़ शामिल हैं। इसी तरह से द्वितीय पुरस्कार पाने वालों में 11 सस्थाएं व स्कूल आदि शामिल हैं।

पर्यावरण को संरक्षित करने के हर व्यक्ति को आगे आने की जरूरत

इस अवसर पर सीएम वीरभद्र सिंह ने कहा कि आज यह खुशी का दिन है कि सरकार ने पर्यावरण संरक्षण के लिए जो लोग अग्रणी भूमिका निभाते हैं, उन्हें लीडरशिप अवार्ड दिया गया है। वीरभद्र सिंह ने कहा कि हमारे प्राकृतिक के सौंदर्य को बचाने के लिए जन आंदोलन की जरूरत है। इसे संरक्षित करने के हर व्यक्ति को आगे आने की जरूरत है। उन्होंने कहा इसमें व्यक्तिगत तौर पर, परिवार और समाज को पर्यावरण का सिपाही बने। 

पर्यावरण के संरक्षण एक अन्तरराष्ट्रीय मुहिम होनी चाहिए। अगले वर्ष पुरस्कार पाने वालों की कतार और लंबी होनी चाहिए। इस अवसर पर लोगों, पंचायतों और  संस्थाओं द्वारा किए जा रहे प्रयासों पर डॉक्यूमेंट्री फिल्म्स और प्रेजेंटेशन भी दिखाई गई। इस अवसर पर वन मंत्री ठाकुर सिंह ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए सबको मिलकर काम करना है और जनभागीदारी इसमें अहम भूमिका होगी। केवल मात्र वनमहोत्सव मनाने से काम नहीं चलेगा।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है