Covid-19 Update

3,08, 133
मामले (हिमाचल)
301, 551
मरीज ठीक हुए
4166
मौत
44,277,194
मामले (भारत)
596,321,667
मामले (दुनिया)

आपके पीएफ पर हैकर्स की नजर, ईपीएफओ ने दी ऐसे बचने की सलाह

ईपीएफओ कभी भी व्हाट्सऐप या सोशल मीडिया के माध्यम से कोई राशि जमा करने के लिए नहीं कहता

आपके पीएफ पर हैकर्स की नजर, ईपीएफओ ने दी ऐसे बचने की सलाह

- Advertisement -

नई दिल्ली। इंटरनेट (Internet) के बढ़ते प्रचलन से ऑनलाइन धोखाधड़ी (Online Fraud) के मामलों में भी बढ़ोतरी हुई है। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में ऐसी शायद ही कोई जगह होगी, जहां आप पूरी तरह से सुरक्षित होंगे। हैकर्स (Harckers) आजकल ऐसे बहुत सारे हाथकंडे अपना रहे है, जिसका खामियाजा आपको अपनी मेहनत की कमाई गंवा कर चुकाना पड़ता है। बैंक (Bank) अपने ग्राहकों को लगातार सावधान रहने की हिदायत देते हैं, साथ ही उन तमाम चीजों का जिक्र भी किया जाता है, जिनसे आपके साथ फ्रॉड को अंजाम दिया जाता है।

यह भी पढ़ें:ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचना चाहते हो तो अपनाएं ये टिप्स

इतना ही नहीं, अब पीएफ खाताधारकों पर भी ऑनलाइन धोखाधड़ी का खतरा मंडराने लगा है, इसलिए ईपीएफओ ने खाताधारकों को चेतावनी दी है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अपने सदस्यों को ऑनलाइन धोखाधड़ी से सावधान रहने की हिदायत दी है। ईपीएफओ (EPFO) के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से सदस्यों को जानकारी देते हुए लिखा गया है किए ईपीएफओ कभी भी अपने सदस्यों से फोन, सोशल मीडिया (Social Media), व्हाट्सऐप आदि के माध्यम से आधार, पैन, यूएएन, बैंक खाते व ओटीपी आदि जैसी आपकी व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगता। उन्होंने आगे लिखा कि किसी भी सेवा के लिए ईपीएफओ कभी भी व्हाट्सऐप, सोशल मीडिया आदि के माध्यम से कोई राशि जमा करने के लिए नहीं कहता है। वहीं, उन्होंने ईपीएफओ के सदस्यों से कहा है कि इस तरह के कॉल और मैसेज का उत्तर कभी न दें। दरअसल साइबर ठग हमेशा आपसे जुड़ी हुई चीजों के नाम पर ही फ्रॉड करते हैं, ताकि किसी को उन पर शक ना हो।

इन बातों का रखें खयाल

दरअसल कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के सदस्यों को सेवाओं का लाभ उठाने के लिए किसी भी तरह के पैसे जमा करने के लिए नहीं कहा जाता है, लेकिन अगर बावजूद आपसे पैसों की मांग की जाती है तो आप टोल फ्री नंबर 1800-118-005 पर फोन करके इससे जुड़ी जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके साथ ही खाताधारक https://epfigms.gov.in ईपीएफओ से संपर्क कर सकते हैं।

केवाईसी अपडेट करना

वैक्सीनेशन (Vaccination) के लिए रजिस्ट्रेशन समेत कई ऐसी चीजें हैं, जिनके नाम पर लोगों से फ्रॉड हो रहे हैं। वहीं, अगर आप पीएफ का पैसा निकालने की सोच रहे हैं और इसके लिए आपसे पैसों की मांग की जा रही है तो किसी भी फ्रॉड में ना फंसे। खुद कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने ट्वीट करते हुए सदस्यों को इसकी जानकारी दी है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है