Covid-19 Update

2,22,569
मामले (हिमाचल)
2,17,256
मरीज ठीक हुए
3,719
मौत
34,175,468
मामले (भारत)
244,201,371
मामले (दुनिया)

कोरोना के चलते गई नौकरी तो मिलेगा 3 माह का वेतन, मुफ्त ईलाज भी होगा

ESIC ने अपने कर्मचारियों के लिए किया ये खास ऐलान

कोरोना के चलते गई नौकरी तो मिलेगा 3 माह का वेतन, मुफ्त ईलाज भी होगा

- Advertisement -

कोरोना का दौर है और ना जाने कितने लोगों के रोजगार पर इस जानलेवा बीमारी का असर पड़ा है। कोरोना के समय में जो लोग अपना रोजगार गवां चुके हैं, उनका सहारा बना है कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम । ESIC ने अपने कर्मचारियों के लिए ये खास ऐलान किया है कि ESIC और इससे संबंधित अस्‍पतालों में कर्मचारियों और उनके परिजनों का मुफ्त इलाज, कोरोना संक्रमण के चलते काम पर नहीं जाने की स्थिति में आंशिक वेतन और अन्‍य कारणों से नौकरी छूट जाने पर बेरोजगारी भत्ता जैसे सुविधाएं दी जाएंगी।

ESIC के लाभ के दायरे में आने वाले किसी भी कर्मचारी या उसके परिजन कोरोना वायरस संक्रमण से जूझ रहे है तो ESIC या इससे संबंधित अस्‍पतालों में उनका मुफ्त इलाज किया जाएगा। इसके साथ अगर कोई कर्मचारी खुद या परिजनों के कोरोना संक्रमण का इलाज किसी निजी अस्‍पताल में कराते हैं तो वो खर्च की भरपाई का दावा कर सकते हैं। इस समय कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम देशभर में 21 अस्‍पताल चला रहा है, जिनमें 3,686 कोरोना बेड उपलब्‍ध हैं। इन अस्पतालों में 229 आईसीयू बेड और 163 वेंटीलेटर बेड का इंतजाम है।

ESIC के अनुसार कोरोना संक्रमण की वजह से अगर किसी कर्मचारी की मौत हो जाती है तो दाह संस्‍कार के लिए उनके परिवार को 15,000 रुपये जारी किए जाएंगे। कोई कर्मचारी कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से काम नहीं कर पाता है, तब भी उन्‍हें इस अवधि के दौरान वेतन मिलता रहेगा। अगर इलाज के दौरान कर्मचारी 91 दिनों तक काम से गैर-हाजिर रहता है तो बीमारी हित लाभ के तहत वेतन का दावा कर सकता है. इस दौरान कर्मचारी को प्रतिदिन 70 फीसदी वेतन के हिसाब से पेमेंट मिलेगा.

अगर कोई कर्मचारी ESIC के दायरे में आता है और उसका संस्‍थान बंद हो जाता या उनकी छंटनी हो जाती है तो उन्‍हें 2 साल तक राजीव गांधी श्रमिक कल्‍याण योजना के तहत लाभ बेरोजगारी भत्‍ते का लाभ मिलेगा। अगर किसी अन्‍य कारण से कर्मचारी बेरोजगार हो जाता है तो उन्‍हें अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना के तहत 90 दिनों तक आर्थिक मदद दी जाएगी।

इस दौरान संबंधित कर्मचारी को प्रतिदिन 50 फीसदी की दर से यह मदद मिलेगी। इसके लिए कर्मचारी को ईएसआईसी के पोर्टल पर जाकर क्‍लेम करना होगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है