Covid-19 Update

1,99,740
मामले (हिमाचल)
1,93,403
मरीज ठीक हुए
3,411
मौत
29,762,793
मामले (भारत)
178,254,136
मामले (दुनिया)
×

Asteroid 1998 OR2: पृथ्‍वी के करीब से कल गुजरेगा Everest के साइज का उल्कापिंड, जानें

Asteroid 1998 OR2: पृथ्‍वी के करीब से कल गुजरेगा Everest के साइज का उल्कापिंड, जानें

- Advertisement -

नई दिल्ली। उल्कापिंड आजकल वैज्ञानिकों के आकर्षक का केंद्र बना हुआ है। दरअसल कल यानी बुधवार को लगभग 1।2 मील चौड़ा उल्कापिंड (Meteorite) पृथ्वी के पास से होकर गुजरेगा। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के अनुसार, इसकी गति 19000 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह बहुत बड़ा है और पृथ्वी पर वैश्विक प्रभाव पैदा करने के लिए काफी है। अगर ये उल्कापिंड गलती से भी पृथ्वी (Earth) से टकराया तो बहुत बड़ी तबाही हो सकती है। हालांकि, लोगों का घबराने की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि वैज्ञानिकों के मुताबिक, इस उल्‍कापिंड के धरती से टकराने की संभावना बेहद कम ही है।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस का सीधा आरोप: केंद्र ने Bank Loan डिफाल्टर्स का 68,607 करोड़ का कर्ज माफ किया

इस उल्कापिंड को 52768 (1998 OR2) का नाम दिया गया है। इसे पहली बार 1998 में देखा गया था। जब यह पृथ्वी के करीब से गुजरेगा उस वक्त उसकी धरती से दूरी लगभग 39 लाख किलोमीटर होगी। वैज्ञानिकों के अनुसार इसके एक छोर पर पहाड़ियों और लकीरें जैसे विशेषताएं दिखती हैं, इसलिए यह ऐसा नजर आता है, जैसे इसे मास्क लगा हो। भारत समेत दुनियाभर के वैज्ञानिक इस उल्‍कापिंड की दिशा पर गहरी नजर बनाए हुए हैं। नासा के मुताबिक ये उल्कापिंड माउंट एवरेस्ट जितना बड़ा है। बुधवार सुबह पांच बजकर 56 मिनट पर ये उल्कापिंड धरती के पास से गुजरेगा।


वैज्ञानिकों ने कहा है कि अक्सर धरती के पास से ऐसे उल्का गुजरते रहते हैं। कुछ उल्का काफी छोटे होते हैं तो कुछ बड़े होते हैं। लेकिन इतने बड़े उल्का कभी कभी आते हैं। वैज्ञानिकों की मानें तो इस तरह के उल्‍कापिंड की हर सौ साल में धरती से टकराने की 50 हजार संभावनाएं रहती हैं। लेकि बहुत कम बार ऐसा हुआ है कि इतना बड़ा उल्‍कापिंड धरती से टकराया हो। हालांकि, कुछ मीटर व्‍यास के उल्‍कापिंड जैसे ही पृथ्‍वी के वायुमंडल में आते हैं, तो जल जाते हैं। इसके कुछ छोटे-छोटे टुकड़े ही धरती की सतह पर पहुंचते हैं, जिनसे किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है