Covid-19 Update

1,99,740
मामले (हिमाचल)
1,93,403
मरीज ठीक हुए
3,411
मौत
29,762,793
मामले (भारत)
178,254,136
मामले (दुनिया)
×

Himachal: यहां आने वाले हर व्यक्ति का होगा कोविड टेस्ट, टेस्टिंग सेंटर स्थापित

Himachal: यहां आने वाले हर व्यक्ति का होगा कोविड टेस्ट, टेस्टिंग सेंटर स्थापित

- Advertisement -

काजा। हिमाचल (Himachal) के जिला लाहुल स्पीति (Lahaul Spiti) में काजा प्रशासन अब टेस्टिंग अधिक से अधिक बढ़ाने जा रहा है। इसी कड़ी में अब स्पीति आने वाले हर व्यक्ति को टेस्ट करवाना अनिवार्य होगा। स्वास्थ्य विभाग (Health Department) की टीम स्पीति में बाहर से आने वाले व्यक्तियों का टेस्ट हुरलिंग में स्थापित टेस्टिंग सेंटर में करेगी। इस व्यवस्था को इसलिए शुरू किया जा रहा है, ताकि बाहर से आने वाले व्यक्ति की ट्रेसिंग पहले ही हो जाए और संक्रमण आगे गांव में ना फैले। स्पीति में पिछले दो सप्ताह में 46 मामले कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) के नए सामने आए हैं। स्पीति में पर्यटक, स्थानीय लोग, मजदूर कर्मचारी अन्य राज्य और राज्यों के भीतर से आते जाते रहते हैं। ऐसे में छह मई से कोरोना कर्फ्यू (Corona Curfew) लगाया, ताकि कोरोना के संक्रमण की चेन का रोका जा सके।

यह भी पढ़ें :- कोविड टेस्ट कराने को कहा तो लात-घूंसों से पीट डाला डॉक्टर-Himachal का है मामला

इसी वजह से हुरलिंग में जल शक्ति विभाग के निरीक्षण हट में कोविड टेस्ट सेंटर (Covid Test Center) स्थापित करने की अधिसूचना रविवार को एडीएम ज्ञान सागर (ADM Gyan Sagar) ने जारी कर दी गई है। वहीं खंड चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए गए है कि 10 मई सुबह आठ बजे से शाम आठ बजे कोविड टेस्ट सेंटर खुला रहे। यह सेंटर सरकारी अवकाश के दिन भी खुला रहेगा। लोक निर्माण विभाग के रात्रि निवास को संगरोध केंद्र बनाया गया है। टेस्टिंग के दौरान जिन मरीजों को कोरोना के लक्षण होंगे उन्हें संगरोध में ठहराने का प्रबंध करें। इसके बारे में जेई लोक निर्माण विभाग प्रेम सिंह को आदेश दिए है कि रात्रि निवास में सभी आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता करवाई जाए।


मजदूर वर्ग जोकि हिमाचल प्रदेश के किसी भी हिस्से आ रहा है तो इस बारे संबधित पंचायत से प्रमाणित सर्टिफिकेट समुदो बार्डर पर दिखाना अनिवार्य होगा। एडीएम ज्ञान सागर नेगी ने कहा कि स्पीति के हुरलिंग में सैंपल टेस्टिंग सेंटर स्थापित किया गया है जोकि 10 मई सुबह 8 बजे से शाम आठ बजे तक खुला रहेगा। स्पीति में आने वाले हर व्यक्ति का टेस्ट यहीं पर किया जाएगा। इस बारे में अधिसूचना (Notification) जारी कर दी गई है।

रविवार को स्पीति क्षेत्र में कुल 17 सैंपल लिए गए है। ये सभी सैंपल नेगेटिव आए हैं। सभी सैंपल आरएटी के तहत लिए गए हैं। इसके साथ ही नौ कोरोना संक्रमित मरीज रिकवर हो गए हैं। स्पीति में अभी पॉजिटिव केस की संख्या 651 हो गई हैं, जबकि 611 मरीज की रिकवर हो चुके हैं। अभी एक्टिव केस (Active Case) 37 हैं। इसके साथ ही 3 मृत्यु कोविड से हो चुकी है। खंड चिकित्सा अधिकारी तेंजिन नोरबू ने बताया कि नौ मरीज रिकवर हुए हैं, जबकि 17 सैंपल हमने लिए थे। सभी सैंपल नेगेटिव (Negtive) आए हैं।

लाहुल स्पीति में 10 मई से 17 मई सुबह 6 बजे तक दिन में 3 घंटे छोड़ कर पूरी तरफ कर्फ्यू लागू रहेगा।
10 मई से सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक आवश्यक चिकित्सा और सार्वजनिक सेवाओं के वितरण के लिए उपयोग किए जाने वाले निजी वाहनों को भी अनुमति दी जाएगी। सार्वजनिक राशन, दैनिक जरूरतों और आवश्यक वस्तुओं जैसे खाद्यान्न, किराने का सामान, फल, सब्जियां, डेयरी उत्पाद, मांस और मछली, पशु चारा, चारा, बीज, उर्वरक और कीटनाशक के अलावा सभी दुकानें बंद रहेंगी। उपरोक्त दुकानें हर दिन 3 घंटे की सीमित अवधि के लिए खुलेंगी। हालांकि, यह समय सीमा फार्मेसियों और चिकित्सा/दवा की दुकानों के लिए लागू नहीं होगी। लाहुल स्पीति प्रशासन ने इसको लेकर अधिसूचना जारी कर दी है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है