Expand

कल से 4500 नहीं 2000 के Note बदले जा सकेंगे, शादी के लिए भी निकाल सकते हैं 2.5 lakh

कल से 4500 नहीं 2000 के  Note बदले जा सकेंगे, शादी के लिए भी निकाल सकते हैं 2.5 lakh

- Advertisement -

नई दिल्ली। नोटबंदी से लोग परेशान हैं और सरकार रोज नियमों में बदलाव कर रही है। नए नियम के अनुसान अब शुक्रवार से बैंकों और डाकघरों से मात्र 2000 रुपये बदले जाएंगे। वहीं सरकार की ओर से किसानों और जिनके घर में शादियां हैं उन्हें राहत दी गई है। अब किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए हफ्ते में 25 हजार रुपये निकाले जा सकेंगे, जबकि जिनके घर में शादी है वो ढ़ाई लाख रुपये तक निकाल पाएंगे, लेकिन इस रकम की निकासी एक ही खाते से होगी और कैश निकालने के लिए केवाईसी जरूरी होगा। इसका मतलब यह है कि केवल आज के ही दिन ग्राहक बैंकों से 4500 रुपये बदल पाएंगे।

  • वित्त सचिव शक्तिकांत दास ने बताया कि यह बढ़ी हुई निकासी उनके अकाउंट्स से निकाली जा सकती है, जिनके अकाउंट में पैन कार्ड जुड़ा हुआ है।
  • शादी के लिए नकदी निकालने के लिए दूल्हा या दुल्हन के माता-पिता में से एक को बैंक जाकर शादी का कार्ड दिखाना होगा।

moneyउन्होंने कहा कि आरबीआई में नकदी की कोई कमी नहीं है। सरकार ने बैंकों में भीड़ करने के लिए ये कदम उठाया है, क्योंकि अब सभी एटीएम में पैसे भरे जा रहे हैं और लोग यहां से आसानी से पैसे निकाल पाएंगे।  उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभ मिले इसलिए पुराने नोटों को बदलने की लिमिट 4500 से घटाकर 2000 रुपये कर दी गई है।

  • इसके अलावा वित्त सचिव ने बताया कि कृषि मंडी में व्यापारियों को एक हफ्ते में 50,000 रुपए नकदी निकासी की अनुमति दी गई है, ताकि वो मजदूरी को समय पर भुगतान कर सके।
  • किसानों के लिए कृषि लोन बीमा प्रीमियम भुगतान की समयसीमा भी 15 दिन बढ़ा दी गई है।

paisaकिसानों व केंद्रीय कर्मियों को राहत

वहीं, नोटबंदी के बाद परेशानियों को देखते हुए केंद्र सरकार के कर्मचारियों को भी राहत दी गई है। ग्रुप-सी तक के कर्मचारी अब अपनी सैलरी से 10 हजार रुपये तक एडवांस निकाल सकेंगे, जो कि उनकी नवंबर की सैलरी में से काट लिए जाएंगे। 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है