×

Una: जुर्माना राशि ना भरने पर गद्दा उद्योग होगा सीज, आबकारी विभाग ने शुरू की तैयारी

औद्योगिक क्षेत्र टाहलीवाल में गद्दा उद्योग ने की थी करोड़ों की हेराफेरी

Una: जुर्माना राशि ना भरने पर गद्दा उद्योग होगा सीज, आबकारी विभाग ने शुरू की तैयारी

- Advertisement -

ऊना। हिमाचल प्रदेश के जिला ऊना (Una) के औद्योगिक क्षेत्र टाहलीवाल में आबकारी विभाग ने गद्दे बनाने वाले एक उद्योग (Mattress Industry) पर करोड़ों रुपए की हेराफेरी को लेकर बुधवार को बड़ी कार्रवाई की है। विभाग द्वारा डाले गए करीब 1 करोड़ रुपए से अधिक की जुर्माना राशि न भरने के कारण उक्त गद्दा उद्योग के ख़िलाफ आबकारी एवं कराधान विभाग ने जीएसटी नियमों (GST Rules) के तहत कारवाई शुरू की। आबकारी विभाग ने जुर्माना राशि ना भरने पर उद्योग को सीज करने की कार्रवाई आरंभ कर दी है।


दो करोड़ से अधिक के बिल काटे पर नहीं भरा रिटर्न

बता दें कि गद्दे बनाने वाले इस उद्योग में करीब दो करोड़ रुपए से अधिक के जीएसटी के तहत ई-वे बिल तो काटे, लेकिन उन्हें रिटर्न में नहीं दर्शाया। विभाग ने इस बड़ी खामी को पकड़ा और पाया कि रिटर्न में जौ टैक्स (Tax) की अदायगी की जानी चाहिए थी वह नहीं की गई। इस पर आबकारी एवं कराधान विभाग (Excise and Taxation Department) के मध्य क्षेत्र के ज्वाइंट कमिशनर राकेश भारतीय की अगवाई में कार्रवाई शुरू की गई।

यह भी पढ़ें: कल है 15 अक्टूबर: जानें #Himachal_Pradesh में क्या-क्या खुलेगा और कहां रहेगी बंदी

विभाग ने उद्योग को एक करोड़ 12 लाख का जुर्माना लगाया और एक माह की अवधि के भीतर टैक्स अदा करने के निर्देश दिए, लेकिन उद्योग ने एक माह बाद भी जुर्माना राशि नहीं भरी। जिसके चलते अब विभाग उद्योग को सीज (seize) करने की तैयारी कर रहा है। मामले की पुष्टि करते हुए विभाग के ज्वाइंट कमिशनर राकेश भारतीय ने बताया कि उद्योग ने दो करोड़ 77 लाख रुपए के ई-वे बिलों को नहीं दर्शाया था और इसकी रिटर्न भी भरी। इस पर उद्योग को ब्याज और जुर्माने सहित कुल एक करोड़ 12 लाख रुपए भरने का नोटिस दिया गया था, लेकिन उद्योग ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। वहीं, जुर्माना राशि की अदायगी एक महीने बाद भी ना होने के बाद अब उद्योग को सीज करने की कार्रवाई शुरू की जा रही है।

 

 

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखने के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी Youtube Channel 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है