×

मटौर तक बनेगा गगल एयरपोर्ट, 50 हेक्टेयर भूमि होगी अधिग्रहित

मटौर तक बनेगा गगल एयरपोर्ट, 50 हेक्टेयर भूमि होगी अधिग्रहित

- Advertisement -

कांगड़ा। गगल (कांगड़ा) एयरपोर्ट (Gaggal Airport) के विस्तारीकरण (Expansion) को केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। इसके बाद अब गगल एयरपोर्ट का रनवे बढ़ाकर 2050 मीटर किया जाएगा और इसका निर्माण कार्य भी जल्द शुरू किया जाएगा। एयरपोर्ट का रनवे गगल चौक से आगे तक जाएगा और इसकी जद में इच्छी, सहौड़ा व पुराना मटौर तक का क्षेत्र आएगा। इस एयरपोर्ट के विस्तारीकरण का सारा खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी।


हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

बता दें कि केंद्र सरकार ने यह मंजूरी जिला प्रशासन की ओर से जुलाई में प्रदेश सरकार के माध्यम से भेजी सर्वे रिपोर्ट (Survey Report) के आधार पर दी है। हालांकि इससे पहले भी कई बार एयरपोर्ट के विस्तारीकरण को सर्वे हुआ और उसकी रिपोर्ट केंद्र को भेजी गई। लेकिन केंद्र सरकार (Central Government) ने मई व जून 2019 में भेजी रिपोर्ट एवं प्रस्ताव के आधार पर ही विस्तारीकरण की मंजूरी प्रदान की है। नए सर्वे के अनुसार अब रनवे गगल चैक तक नहीं बल्कि उससे भी आगे जाएगा। बताया जा रहा है कि लगभग पुराना मटौर तक के लोग इस एयरपोर्ट के विस्तारीकरण से प्रभावित होंगे।

बता दें कि वर्तमान में गगल एयरपोर्ट का रनवे 1370 मीटर लंबा और 30 मीटर चैड़ा है। यहां दो बड़े जहाजों को पार्क करने की व्यवस्था है। विस्तारीकरण के बाद इसे बढ़ाकर 2050 मीटर किया जाएगा। विस्तारीकरण के लिए 50 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। वहीं विस्तारीकरण के दौरान मांझी पुल से आगे पठानकोट-मंडी फोरलेन में भी थोड़ा बहुत बदलाव (डाइवर्ट) किया जाएगा। इसके अलावा सड़क के निचले भाग से किसी भी तरह की कोई छेड़छाड़ नहीं की जाएगी।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है