×

Budget Session : विशेषज्ञ मिले तो देंगे Kidney Transplant सुविधा

Budget Session : विशेषज्ञ मिले तो देंगे Kidney Transplant सुविधा

- Advertisement -

शिमला। स्वास्थ्य मंत्री ठाकुर कौल सिंह ने सदन में घोषणा की कि आईजीएमसी शिमला और टांडा में किडनी ट्रांसप्लांट व अन्य मानव अंग प्रत्यारोपण की सुविधा विशेषज्ञ चिकित्सक मिलने पर शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने एक चिकित्सक डॉ. राकेश चौहान को किडनी ट्रांसप्लांट के प्रशिक्षण के लिए पीजीआई चंडीगढ़ भेजा है। उनके प्रशिक्षण को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद और चिकित्सक के सफलतापूर्वक ऑपरेशन करने के सर्टिफिकेट जारी होने के बाद आईजीएमसी अस्पताल में यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी।  प्रश्नकाल के दौरान बीजेपी सदस्य डॉ. राजीव सैजल के सवाल के जवाब में कौल सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार ने निदेशक पीजीआई को प्रदेश में आईजीएमसी के लिए कोई विशेषज्ञ डॉक्टर भेजने का आग्रह भी किया था, लेकिन कोई भी डॉक्टर यहां आने को तैयार नहीं हुआ।


  • कौल बोले, निदेशक पीजीआई को विशेषज्ञ भेजने का किया था आग्रह
  • पर कोई भी विशेषज्ञ डॉक्टर हिमाचल आने को नहीं हुआ तैयार
  • सरकार ने एक चिकित्सक किडनी ट्रांसप्लांट के प्रशिक्षण को पीजीआई भेजा

प्रदेश सरकार ने इस मामले को निदेशक पीजीआई चंडीगढ़ और एआईआईएमएस नई दिल्ली से उठाया और अब डॉ. राकेश चौहान को किडनी प्रत्यारोपण के लिए सरकार ने पीजीआई चंडीगढ़ में फैलोशिप को भेजा है, उनके प्रशिक्षण से  लौटने के बाद आईजीएमसी में इस सुविधा को देने का प्रयास किया जाएगा। इस दौरान विधायक सुरेश भारद्वाज और सतपाल सिंह सत्ती ने अनुपूरक सवाल करते हुए बाहरी राज्यों से प्रशिक्षित डॉक्टरों का प्रबंध करने का सुझाव दिया। इस पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सरकार ने इसके लिए प्रयास किए थे, लेकिन कोई भी प्रदेश में सेवाएं देने को तैयार नहीं हुआ।

कौल की दो टूकः निजी प्रेक्टिस करने वाले डॉक्टरों पर होगी कार्रवाई
स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने सदन में प्रश्नकाल के दौरान कहा कि निजी प्रेक्टिस करने वाले सरकारी डॉक्टरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस तरह के जो भी मामले संज्ञान में आए हैं, उनमें डॉक्टरों को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए हैं। उन्होंने चंबा अस्पताल के डॉक्टरों द्वारा निजी प्रेक्टिस करने के बीजेपी सदस्य रविंद्र रवि द्वारा उठाए गए अनुपूरक सवाल पर कहा कि वहां के ऐसे डॉक्टरों को नोटिस जारी हुए हैं और उनके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

कांग्रेस सदस्य आशा कुमारी ने एक अन्य अनुपूरक सवाल के उत्तर में कौल सिंह ने कहा कि चंबा अस्पताल में जल्द ही रेडियोलॉजिस्ट की तैनाती की जाएगी। इसके लिए भरमौर में तैनात रेडियोलाजिस्ट को चंबा शिफ्ट किया जाएगा। बीजेपी सदस्य बीके चौहान के मूल प्रश्न पर कौल सिंह ठाकुर ने कहा कि पं. जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज व अस्पताल चंबा में 78 पद स्वीकृत हैं। इसमें से 42 पद क्लीनिकल के भरे हैं और अन्य पदों में से 18 पदों को भरा गया है। अन्य पदों को भरने के लिए साक्षात्कार लिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि टिचिंग स्टाफ मिलने पर चंबा मेडिकल कॉलेज को इस साल कक्षाएं शुरू करने का प्रयास करेंगे।

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है