Covid-19 Update

2,05,499
मामले (हिमाचल)
2,01,026
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,526,622
मामले (भारत)
196,707,763
मामले (दुनिया)
×

हड़कंपः Private School कर रहे फर्जी Admission

हड़कंपः Private School कर रहे फर्जी Admission

- Advertisement -

लगातार मिल रही शिकायतों के बाद हरकत में शिक्षा विभाग, कार्रवाई का बनाया मन

Fake admission: धर्मशाला। निजी स्कूलों की मनमानी और शिक्षा विभाग के आदेशों की धज्जियां उड़ाने के वैसे तो कई किस्से हैं, लेकिन अब निजी स्कूलों द्वारा फर्जी एडमिशन करने की शिकायतें भी विभाग को मिलने लगी हैं।  निजी स्कूलों में फर्जी एडमिशन की शिकायतों को लेकर शिक्षा विभाग ने भी एहतियाती कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।

शिक्षा विभाग ने सीधे तौर पर चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर कोई निजी स्कूल फर्जी या डम्मी एडमिशन के आरोप में पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई करते हुए स्कूल की मान्यता रद कर दी जाएगी साथ ही दोषी पाए गए स्कूल के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। इस बारे में उच्च शिक्षा सभी सरकारी स्कूलों के मुखिया और निजी स्कूलों के प्रधानाचार्यों को पत्र जारी कर ऐसी गतिविधियों में शामिल न होने की चेतावनी दी है। विभाग द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि कोई भी निजी और सरकारी स्कूल फर्जी एडमिशन जैसे गैरकानूनी काम में शामिल न हों। अगर किसी सूरत में सरकारी या निजी स्कूल फर्जी एडमिशन करने में शामिल होते हैं तो उनके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। 


फर्जी एडमिशन पर रद होगी स्कूल की मान्यता

फर्जी एडमिशन के खेल में शामिल स्कूल की मान्यता रद होने के साथ सिविल सर्विसेस कंडक्ट रूल 1964 के तहत भी कार्रवाई की जाएगी। इस बारे में उपनिदेशक उच्च शिक्षा कमल किशोर गुप्ता का कहना है कि निजी स्कूलों की वैरिफिकेशन ना के बराबर की जाती थी जिस कारण फर्जी एडमिशन की शिकायतें आ रही हैं। उन्होंने बताया कि ऐसा करने वाले स्कूलों पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। फर्जी एडमिशनों से निजी स्कूल संचालकों को आर्थिक तौर पर फायदा होता है। इन फर्जी एडमिशन से स्कूल संचालक अतिरिक्त फंड अपने नाम करवा लेते हैं जिससे शिक्षा विभाग को चूना लगने के साथ सरकार को भी राजस्व का नुकसान झेलना पड़ता है। वहीं कुछ मामलों में विद्यार्थियों को अनुचित तरीके से परीक्षाओं में लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से भी यह फर्जी एडमिशन की जाती हैं लेकिन अब ऐसे स्कूलों पर सख्ती बरती जाएगी।

VC अग्रिहोत्री बोले, कुल्लू में खुलें CU के कुछ विभाग

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है