Covid-19 Update

2,05,017
मामले (हिमाचल)
2,00,571
मरीज ठीक हुए
3,497
मौत
31,341,507
मामले (भारत)
194,260,305
मामले (दुनिया)
×

Rajnath का ऐलानः पैरामिलिट्री फोर्स शहीद के परिवार को मिलेंगे one crore

Rajnath का ऐलानः पैरामिलिट्री फोर्स शहीद के परिवार को मिलेंगे one crore

- Advertisement -

Paramilitary Force: नाथु ला (सिक्किम)। ड्यूटी पर तैनात पैरामिलिट्री फोर्स के किसी जवान के शहीद होने पर उसके परिवार को एक करोड़ रुपए की मदद मिलेगी। यह ऐलान गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने किया है। उन्होंने कहा कि जवानों की शहादत को पैसे से नहीं तोला जा सकता है, लेकिन शहीद जवानों के परिवारों को परेशानी न हो इसके लिए मैं भरोसा दिलाता हूं कि पैरामिलिट्री फोर्सेज के शहीदों को कम से कम एक करोड़ की मदद जरूर मिलेगी। 

उन्होंने इसके अलावा यह भी ऐलान किया कि पैरामिलिट्री फोर्स के 34 हजार कांस्टेबल की पोस्ट को अपग्रेड कर हेड कांस्टेबल तबदील किया जाएगा। वहीं उन्होंने कहा कि अगर किसी जवान को कोई शिकायत हो तो वह होम मिनिस्ट्रिी के ऐप पर बताएं। आज राजनाथ सिंह सिक्किम के नाथु ला पहुंचे थे।


Paramilitary Force: नाथु ला में तैनात है इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस

उन्होंने यहां बॉर्डर आउट पोस्ट पर सैनिक सम्मेलन में भाग लिया। नाथु ला में इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस यानी आईटीबीपी तैनात है। उन्होंने कहा कि देश को पैरामिलिट्री फोर्सेज पर नाज है। उनकी कुर्बानियों को सलाम है। उन्होंने पहाड़ी इलाकों में आईटीबीपी के जवानों को मिलने वाले अलाउंस को एक जैसा करने की मांग पर भी विचार करने का आश्वासन दिया।

बता दें कि भारत-चीन बॉर्डर की कुल लंबाई 3488 किलोमीटर है। जो 1597 किलोमीटर जम्मू-कश्मीर, 200 किलोमीटर हिमाचल प्रदेश, 354 किलोमीटर उत्तराखंड, 220 किलोमीटर सिक्किम और 1126 किलोमीटर अरुणाचल प्रदेश से लगी है। बॉर्डर पूरी तरह से बंटी नहीं है। लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल को क्लेरिफाइ करने की प्रॉसेस जारी है। हिमालय की ऊंचाई पर इस बॉर्डर की सिक्युरिटी का जिम्मा आईटीबीपी के पास है। फोर्स ने 173 बॉर्डर आउट पोस्ट बनाई हैं। इनमें 35 जम्मू-कश्मीर, 71 हिमाचल और उत्तराखंड, जबकि 67 सिक्किम और अरुणाचल में हैं।

यह भी पढ़ें: –भगवा रंग में रंगेंगे मनोहर धीमान, BJP में जाने का रास्ता साफ

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है