Covid-19 Update

1,98,583
मामले (हिमाचल)
1,91,025
मरीज ठीक हुए
3,379
मौत
29,510,410
मामले (भारत)
176,764,688
मामले (दुनिया)
×

सारी जमीन अधिग्रहित हो जाने पर भी मिल सकेगा कृषक प्रमाणपत्र

सारी जमीन अधिग्रहित हो जाने पर भी मिल सकेगा कृषक प्रमाणपत्र

- Advertisement -

मंडी। किसी किसान या जमीन मालिक की यदि सारी ही जमीन किसी परियोजना या कार्य के लिए सरकार अधिग्रहित कर लेती है तो भी उसे पहले की ही तरह कृषक प्रमाणपत्र मिलता रहेगा। डीसी मंडी ऋगवेद ठाकुर ने इस बारे में जिला के सभी एसडीएम, तहसीलदार व नायब तहसीलदारों को जरूरी लिखित आदेश जारी कर दिए हैं।

जारी आदेशों में डीसी ने कहा है कि उनके ध्यान में आया है कि विभिन्न परियोजनाओं हेतु जिन लोगों की कृषि भूमि का अधिग्रहण हो रहा है उनके पक्ष में कृषक, स्थायी निवासी व जाति प्रमाणपत्र जारी करने हेतु क्षेत्रीय कर्मचारियों में असमंजस की स्थिति पैदा हो रही है। इसे लेकर उन्हें लिखित आदेश जारी किए जाते हैं कि हिमाचल प्रदेश भू-सुधार अधिनियम की धारा 1972 की धारा 118 (2)(1)(1) के तहत यदि किसी हिमाचली कृषक की कृषि भूमि किसी जनहित हेतु अर्जित हो जाती है तो वह कृषक की परिभाषा से बाहर नहीं होगा। ऐसे मामलों में जहां किसी भू मालिक की समस्त कृषि भूमि अर्जित हो जाती है तो उसे अन्य कृषि भूमि क्रय करने से रोका जाना उचित नहीं है।


फोरलेन संघर्ष समिति ने प्रमुखता से उठाया था इस मामले को

डीसी ने आदेश में कहा है कि ऐसे मामलों में कृषि भूमि के हस्तांतरण से पहले संबंधित भू अर्जन अधिकारी से इस आशय का प्रमाणपत्र लेकर तदानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाए।हिमाचली प्रमाणपत्र के बारे में भी डीसी ने सभी संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश देकर स्पष्ट किया है कि ऐसे किसी भी व्यक्ति जो जिसका प्रदेश में स्थायी घर हो, पिछले 20 साल से हिमाचल प्रदेश में रहता हो, प्रदेश में उसका स्थायी घर हो मगर वह अपने व्यवसाय के कारण बाहर रहता हो। इसी तरह से जाति प्रमाणपत्र भी समस्त भूमि अर्जित हो जाने के बाद भी मिल सकेगा। इन आदेशों की प्रतियां अतिरिक्त मुख्य सचिव (राजस्व) हिमाचल प्रदेश व फोरलेन संघर्ष समिति के अध्यक्ष बिग्रेडियर कुशाल ठाकुर को भेजी गई हैं। गौरतलब है कि फोरलेन संघर्ष समिति ने उच्च स्तरीय बैठक में इस मामले को उठाया था।

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है