×

Una का युसूफ हरियाणा के उद्यान प्रशिक्षण संस्थान को सिखाएगा हाइड्रोपोनिक तकनीक खेती

हरियाणा के अधिकारियों ने युसूफ के फ़ार्म का दौरा कर थपथपाई पीठ

Una का युसूफ हरियाणा के उद्यान प्रशिक्षण संस्थान को सिखाएगा हाइड्रोपोनिक तकनीक खेती

- Advertisement -

ऊना। खेतीबाड़ी में अलग-अलग तकनीक अपनाकर देश विदेश में नाम कमाने वाले ऊना के अग्रणी किसान युसूफ खान (Farmer Yusuf Khan) के काम के उद्यान प्रशिक्षण संस्थान उच्चाणी करनाल (हरियाणा) Horticulture Training Institute Karnal के अधिकारी कायल हो गए है। ऊना के अग्रणी किसान युसूफ खान जल्द ही हरियाणा के किसानों को हाइड्रोपोनिक तकनीक से सब्जियों के उत्पादन के गुर सिखाएंगे।


हरियाणा के करनाल स्थित उद्यान प्रशिक्षण संस्थान उच्चाणी के अधिकारियों को लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान युसूफ ने वेबिनार द्वारा अपने फ़ार्म में प्रयोग की जा रही हाइड्रोपोनिक तकनीक (Hydroponic Techniques) से रूबरू करवाया था। उद्यान प्रशिक्षण संस्थान उच्चाणी के अधिकारियों ने किसानों के लिए कम लागत में ज्यादा उत्पादन की बेहतर तकनीक मानते हुए बुधवार को युसुफ खान से ऊना में मुलाकात की और उनसे उनके संस्थान में हाईड्रोपॉनिक तकनीक के बारे में विस्तार से विशेष शिविर लगाने पर चर्चा की।

यह भी पढ़ें: Himachal:अब सिर्फ मिट्टी ही नहीं पानी में भी उगेगा आलू, ऊना के किसान ने कर दिखाया करनामा

उद्यान प्रशिक्षण संस्थान उच्चाणी करनाल के संयुक्त निदेशक जोगिंदर सिंह और प्रभारी जतिंदर सिंह ने युसूफ के फ़ार्म में हाइड्रोपोनिक तकनीक की वर्टिकल फार्मिंग और नॉन सर्कुलेट फार्मिंग विधि के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी ली। हरियाणा के अधिकारियों ने युसूफ से उनके संस्थान में इस तकनीक का डेमो लगाने और हरियाणा के किसानों (Farmers) को इस विधि से खेती करने की जानकारी देने का आग्रह किया है। उद्यान प्रशिक्षण संस्थान उच्चाणी करनाल के संयुक्त निदेशक जोगिंदर सिंह ने कहा कि जिस तरह से केंद्र सरकार किसानों की आय को दोगुना करने के लिए प्रयासरत है उस दिशा में यह तकनीक बेहतर साबित हो सकती है, क्योंकि इस तकनीक से कम लागत में ज्यादा उत्पादन होता है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार इसी दिशा में काम करते हुए युसूफ खान की तकनीक को हरियाणा के किसानों के बीच लेकर जायेगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है