×

युसूफ का मुरीद हुआ हरियाणा

- Advertisement -


ऊना। खेतीबाड़ी में अलग अलग तकनीक अपनाकर देश विदेश में नाम कमाने वाले ऊना के अग्रणी किसान युसूफ खान के काम के उद्यान प्रशिक्षण संस्थान उच्चाणी करनाल के अधिकारी कायल हो गए है। कम लागत में ज्यादा उत्पादन करने के उद्देश्य से ऊना के युसूफ द्वारा अपनाई गई हाइड्रोपोनिक तकनीक के चर्चे अब हिमाचल के साथ साथ अन्य राज्यों में भी होने लगे है। इसी तकनीक को जानने के लिए उद्यान प्रशिक्षण संस्थान करनाल हरियाणा के अधिकारियों की एक टीम ने युसूफ खान के फ़ार्म हाउस का दौरा किया और युसूफ को उनके संस्थान में हाइड्रोपोनिक तकनीक पर आधारित डेमो लगाकर हरियाणा के किसानों को इस तकनीक जानकारी देने का आह्वान किया है।

हरियाणा के करनाल स्थित उद्यान प्रशिक्षण संस्थान उच्चाणी के अधिकारियों को लॉकडाउन के दौरान युसूफ ने वेबिनार के जरिये अपने फ़ार्म में प्रयोग की जा रही हाइड्रोपोनिक तकनीक से रूबरू करवाया था। उद्यान प्रशिक्षण संस्थान उच्चाणी के अधिकारियों द्वारा किसानों के लिए कम लागत में ज्यादा उत्पादन की बेहतर तकनीक मानते हुए आज युसुफ खान से ऊना में मुलाकात की और उनसे उनके संस्थान में हाईड्रोपॉनिक तकनीक के बारे में विस्तार से विशेष शिविर लगाने पर चर्चा की। उद्यान प्रशिक्षण संस्थान उच्चाणी करनाल के संयुक्त निदेशक जोगिंदर सिंह और प्रभारी जतिंदर सिंह ने युसूफ के फ़ार्म में हाइड्रोपोनिक तकनीक की वर्टिकल फार्मिंग और नॉन सर्कुलेट फार्मिंग विधि के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी ली।

उद्यान प्रशिक्षण संस्थान उच्चाणी करनाल के अधिकारियों द्वारा मिले इस प्रस्ताव के बाद ऊना के युसूफ खान खासे उत्साहित है। युसूफ ने कहा कि हमेशा खेतीबाड़ी में कुछ हटकर करने का उनका प्रयास रहता है ताकि किसान आगे बढ़े। उन्होंने कहा कि हाइड्रोपोनिक तकनीक से सब्जी उत्पादन कर किसान कम लागत में ज्यादा उत्पादन कर सकते है जिससे उन्हें अवश्य लाभ होगा।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED VIDEO

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है