Covid-19 Update

2,06,832
मामले (हिमाचल)
2,01,773
मरीज ठीक हुए
3,511
मौत
31,810,782
मामले (भारत)
201,005,476
मामले (दुनिया)
×

Valentine’s Day के चक्कर में ना भूल जाना ये जरूरी काम, वरना लगेगा तगड़ा झटका

15 फरवरी से हर वाहन के लिए जरूरी हो जाएगा फास्टैग

Valentine’s Day के चक्कर में ना भूल जाना ये जरूरी काम, वरना लगेगा तगड़ा झटका

- Advertisement -

नई दिल्ली। आज वैलेंटाइन डे है और लोग अपनी प्रेमिका के साथ कोई ना कोई प्लान बना रहे होंगे। वैलेंटाइन वीक तो आज खत्म हो जाएगा लेकिन आप कहीं वैलेंटाइन वीक मनाने के चक्कर में एक जरूरी काम ना भूल जाएं। ये जरूरी काम है फास्टैग (FASTags) लगवाना। 15 फरवरी यानी कल से हर वाहन के लिए फास्टैग जरूरी हो जाएगा। इससे पहले इसकी डेडलाइन 1 जनवरी, 2021 तक रखी गई थी। तो आपने अगर अभी तक अपनी कार में फास्टैग नहीं लगाया है तो यह काम जल्द से जल्द करवा लें वरना आपको इसका भारी हर्जाना भुगतना पड़ सकता है। देशभर के टोल प्लाजा पर सोमवार 15 फरवरी से सिर्फ FASTag से ही टोल टैक्स का भुगतान किया जा सकेगा। अगर आपके वाहन में फास्टैग नहीं लगा है तो आपको तगड़ा झटका लगेगा। क्योंकि बगैर फास्टैग के वाहनों से दोगुना टोल टैक्स वसूला जाएगा।

नए नियमों के अनुसार वाहन के फिटनेस सर्टिफिकेट के रिन्युअल कराने और नया थर्ड पार्टी बीमा लेने के लिए भी फास्टैग अनिवार्य होगा और फास्टैग खाते में कम-से-कम 150 रुपए रखने होंगे। एनएचएआई (NHAI) ने लोगों को फास्टैग मिलने में आ रही दिक्कतों को देखते हुए ये फैसला लिया है।


यह भी पढ़ें :- देखिए, इस शख्स ने जुगाड़ से किया कमाल, जिसने देखा वो बोला क्या बात !

 

अगर कोई भी बिना फास्टैग के टोल प्लाजा पर पहुंचता है तो उसे दोगुना टोल चुकाना होगा, लेकिन अब लोगों को फास्टैग लेने और लगवाने के लिए डेढ़ महीने का समय मिल गया है। 1 दिसंबर, 2017 के बाद से जो भी गाड़ियां खरीदी गई हैं, उनमें फास्टैग पहले से फिट होकर आता है और अगर आपने इसके पहले कार खरीदी है तो आपको फास्टैग अलग से खरीदनने की हिदायत दी गई है। बता दें कि अभी फास्टैग के जरिए टोल प्लाजा से कलेक्शन 75 से 80 फीसदी है। सड़क और परिवहन मंत्रालय के सुझाव पर एनएचएआई 100 फीसदी कैशलेस कलेक्शन के लिए सभी जरूरी मंजूरियां लेकर इसे 15 फरवरी से लागू करने जा रहा है। आपको बता दें कि फास्टैग दो तरह के होते हैं। इनमें से एक एनएचएआई के टैग वाला और दूसरा बैंकों से लिया जाता है।

 

आप फास्टैग को बैंकों से भी खरीदकर अपनी कार में चिपका सकते हैं और रीचार्ज कर सकते हैं। 22 बैंकों को इस काम के लिए जोड़ा गया है। आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने फास्टैग के लिए गूगल पे के साथ करार किया है। यानी अगर आपके पास गूगल पे है तो आप आईसीआईसीआई बैंक से फास्टैग खरीद सकेंगे और रीचार्ज भी कर सकेंगे। इसके लिए आपको बैंक जाने या टोल प्लाजा जाने की जरूरत नहीं होगी।

इसके अलावा आप कई बैंक्स जैसे, एक्सिस बैंक, आईडीएफसी बैंक, एसबीआई, एचडीएफसी, करूर व्यास बैंक, इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक (EQUITAS Small Finance Bank), कोटक महिंद्रा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ोदा, यस बैंक, से भी फास्टैक खरीदा जा सकता है। बैंकों के अलावा आप फास्टैक ई-कॉमर्स वेबसाइट से ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

‘My FASTag App’ फास्टैग खरीदने के लिए सबसे आसान तरीका है। इस ऐप के जरिए आप अपनी गाड़ी के लिए कभी भी फास्टैग खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको किसी KYC की जरूरत भी नहीं होती है। एनएचआई ने हाल ही में इसमें ‘Check balance status’ का नया फीचर भी डाला है। ‘My FASTag App’ एक बैंक न्यूट्रल ऐप है, यानन इसका किसी सरकार या निजी बैंक के साथ लिंक नहीं है और आप इसे UPI या नेट बैंकिंग के जरिए रीचार्ज कर सकते हैं। Amazon और Paytm भी फास्टैक सर्विसेज देती हैं। यहां भी सर्विसेज बैंक न्यूट्रल हैं और केवाईसी (KYC) की भी जरूरत नहीं होती है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है