Covid-19 Update

59,118
मामले (हिमाचल)
57,507
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,228,288
मामले (भारत)
117,215,435
मामले (दुनिया)

दिनभर की थकान से टूट गया शरीर, दिन में एक बार जरूर ट्राई करें ये खास योगासन

दिनभर की थकान से टूट गया शरीर, दिन में एक बार जरूर ट्राई करें ये खास योगासन

- Advertisement -

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में शेड्यूल इतना बिजी होता है कि मैनेज करना काफी मुश्किल हो जाता है। कई बार स्ट्रेस इस कदर बढ़ जाता है कि नींद पूरी नहीं हो पाती, थकान से शरीर टूट रहा होता है और ऐसा लगता है मानो चारों तरफ सिर्फ काम ही काम नजर आ रहा हो। ऐसा स्ट्रेस ऑफिस के कामों से जुड़ा भी हो सकता है और घर के काम से जुड़ा भी। अगर आप भी इस तरह की परिस्थिति से गुजर रहे हैं और आपको समझ में नहीं आ रहा कि क्या करना चाहिए तो हम आपको बता रहे हैं इसका आसान हल।

यह भी पढ़ें :- काम के साथ खुद को भी दें समय, सेहत का ऐसे रखें ख्याल

 

दुनियाभर के 24 प्रतिशत लोग इस समस्या से पीड़ित हैं। ऐसे लोग इतना ज्यादा प्रेशर महसूस करते हैं कि उन्हें कंधे के आसपास, आंखों के ईर्द-गिर्द और सिर में खासतौर पर माथे के आसपास के हिस्से में दर्द महसूस होने लगता है। अगर इस तरह की समस्या का समय रहते समाधान नहीं किया गया तो इससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा रहता है और यह जानलेवा भी साबित हो सकता है।

शरीर दर्द से टूट रहा हो और बिस्तर से उठने का भी मन न करे तो आपको शरीर को जबरदस्ती उठाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। इसकी जगह बिस्तर पर लेटकर कुछ देर और रिलैक्स करें और उसके बाद योग का एक आसन – विपरीत करनी को आजमाकर देखें। तनाव से भरी परिस्थितियों से निपटने के लिए यह योग का एक बेहतरीन आसन है।

विपरीत करनी योग आसन

इसमें आपको जमीन पर लेटकर अपने पैर दीवार पर सीधे रखने होते हैं और शरीर से एल-शेप बनाना होता है। जब भी आपको महसूस हो कि आपका शरीर इस कदर टूट चुका है कि आगे बढ़ने की हिम्मत भी नहीं बची तो विपरित करनी योग को ट्राई करें। शरीर के साथ-साथ दिमाग को भी रेस्ट देने में यह पोज बेहद कारगर माना जाता है। किसी भी तरह की थकान, कमजोरी, स्ट्रेस और बर्नआउट से निपटने के लिए योग के इस पोज को सिर्फ 10 मिनट रोजाना करें।

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है