Covid-19 Update

58,879
मामले (हिमाचल)
57,406
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,156,748
मामले (भारत)
115,765,405
मामले (दुनिया)

Rohru के Kashaini गांव में सुबह तीन बजे भड़की आग, 36 घर राख, 54 परिवार प्रभावित

Rohru के Kashaini गांव में सुबह तीन बजे भड़की आग, 36 घर राख, 54 परिवार प्रभावित

- Advertisement -

Fire kashain village Rohru: शिमला। जिला के  Rohru उपमंडल के Kashaini गांव में बुधवार सुबह आग ने कहर बरपाया। अलसुबह 3 बजे अचानक भड़की आग ने एक के बाद एक 36 घरों को राख के ढेर में बदल दिया। आग से 54 परिवार प्रभावित हुए हैं। बताया जा रहा है कि Kashaini गांव में अधिकांश घर देवदार की लड़की के बने हुए थे और काफी पुराने भी थे। जब आग लगी तो एक के बाद एक 36 घर धू-धू कर जल गए। हालांकि हादसे में किसी तरह का कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है। इस पूरे गांव में लगभग 200 घर थे। आग लगने  सूचना मिलते ही Rohru से पुलिस व प्रशासन मौके पर पहुंचा, लेकिन जब तक आग पर काबू पाया गया तब तक 36 घर राख के ढेर में बदल चुके थे। वहीं, फायर ब्रिगेड टीम भी आग लगने के दो घंटे बाद पहुंची, जिससे आग पर काबू करने में ग्रामीणों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। आखिरकार साढ़े सात बजे आग पर काबू पा लिया गया।उधर, सीएम जयराम ठाकुर ने रोहड़ू के Kashaini में हुए अग्निकांड पर दुख जताया है। सीएम ने कहा कि सरकार की तरफ से प्रभावितों की हरसंभव सहायता की जाएगी।

Fire kashain village Rohru

 

आग लगने से बेघर हुए ये लोग

अग्निकांड में पिंकू, हरपाल, हेमराज, सतीश, प्रदीप, सुरेश, राजेन्द्र, पप्पू, अमृतराज, हरिंदर, ओमकार, भगत चंद, हीरा लाल, बृज लाल, बृजपाल, प्रेम लाल, राजेन्द्र, दिग्विजय, प्रेम राज अनिल, प्रेम प्रकाश,   जियालाल, ज्वाहर लाल,  गीताराम, राजू, हरिराम, तपेन्द्र, धर्मेंद्र, बलबीर, गिरधारी लाल, मोती लाल, बांकू, राम कृष्ण, किशोरी, दीपक, तिलक राज, रमेश, धर्म चंद , दौलत राम व पूर्ण चंद व अन्यों के मकान राख हो गए हैं।

मौके पर डीसी एसपी, प्रभावितों को राहत

आगजनी से प्रभावित लोगों की मदद के लिए जिला प्रशासन शिमला द्वारा राहत व पुर्नवास कार्य युद्ध स्तर पर चलाया जा रहा है। हादसे की सूचना प्राप्त होते ही डीसी अमित कश्यप मौके पर पहुंचे और पीड़ितों की मदद के लिए हर संभव कदम उठाने के निर्देश दिए। डीसी अमित कश्यप ने आग को काबू करने के लिए 4 टेंडर को काम में लगाया गया, प्रभावितों को प्रति परिवार 10 -10 हजार रुपए की फौरी राहत राशि प्रदान की गई है उन्हें कंबल भी प्रदान किए गए हैं तथा पीड़ितों के लिए कम्युनिटी किचन तथा रहने के लिए कम्युनिटी सेंटर में व्यवस्था की गई है। लोगों को मौके पर चिकित्सा सुविधा प्रदान करने के लिए चिकित्सकों को तैनात किया गया है। जिला खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति अधिकारी को जरूरी खाद्य वस्तुएं तथा राशन उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए गए हैं । एसपी ओमापति जमवाल उपमंडलाधिकारी रोहडू तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौके पर उपस्थित है।

सुरेश भारद्वाज व बरागटा ने लिया राहत व बचाव कार्यों का जायजा

शिक्षा मंत्री  सुरेश भारद्वाज ने रोहडू में सब तहसील टिक्कर के समीप Kashaini गांव में आगजनी से पीड़ित परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है । घटना की सूचना प्राप्त होते ही शिक्षा मंत्री मौके पर पहुंचे और राहत व पुनर्वास कार्य का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि इस हादसे में बहुत से परिवारों के मकान पूरी तरह जल गए हैं और उस स्थान पर मलबे के कारण अब वहां घर बनाना संभव नहीं होगा ऐसे परिवारों को घर बनाने के लिए जमीन प्रदान करने हेतु मामला बनाकर प्रदेश सरकार को भेजा जाएगा।  शिक्षा मंत्री ने बताया कि पीड़ितों को हर संभव मदद प्रदान करने के लिए प्रशासन को निर्देश जारी किए गए हैं । प्रशासन को पीड़ितों के लिए रहने की व्यवस्था, पेयजल आपूर्ति ,खाद्य व्यवस्था तथा अन्य सभी जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। विधायकनरेंद्र बरागटा ने भी मौके पर पहुंचकर राहत कार्य का जायजा लिया। उन्होंने आगजनी पीड़ितों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। उधर, पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह, शिमला ग्रामीण के विधायक विक्रमादित्य सिंह और पूर्व विधायक रोहित ठाकुर ने भी पीड़ित परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त कीं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है