Covid-19 Update

58,460
मामले (हिमाचल)
57,260
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,063,038
मामले (भारत)
113,544,338
मामले (दुनिया)

स्वारघाट के चीड़ के जंगल में लगी आग, 20 बीघा जंगल जलकर हुआ राख

स्वारघाट के चीड़ के जंगल में लगी आग, 20 बीघा जंगल जलकर हुआ राख

- Advertisement -

बिलसापुर। प्रदेश में गर्मियों की दस्तक के साथ ही जंगलों में आग की घटनाएं भी शुरू हो गई हैं। बुधवार को स्वारघाट के साथ लगते जिला सोलन के वन परिक्षेत्र कोहू  के तहत आने वाले चम्बा-धरेल जंगल में अचानक आग लग गई। आगजनी की इस घटना में सैंकड़ों जीव बेघर हो गए साथ ही चीड़ के दर्जनों पेड़ व अन्य वन संपदा जल कर राख हो गई। आग की लपटें इतनी भयंकर थीं कि देखते ही देखते करीब 20 बीघा जंगल जलकर राख हो गया। हालांकि स्थानीय ग्रामीणों, दुकानदारों और फॉरेस्ट कर्मचारियों ने करीब दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया, लेकिन नयना देवी से दमकल वाहन देरी से पहुंचने के चलते करीब 20 बीघा जंगल आग की भेंट चढ़ गया। ग्रामीणों और दुकानदारों का कहना है कि अगर स्वारघाट में दमकल वाहन होता तो दस से 15 बीघा जंगल को बचाया जा सकता था।

जंगल में  आग कैसे भड़की कहां से और किसने लगाई  इन कारणों का अभी तक  कोई पता नहीं चल पाया है। आग से हुए नुक्सान का आंकलन होना अभी बाकि है।  बता दें कि लोगों ने वन कर्मियों की टीम और दमकल टीम ने आग बुझाने के लिए काउंटर फायर तकनीक का प्रयोग करते हुए और चीड़ की पत्तियों को हटाकर करीब दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। वहीं संत निरंकारी ब्रांच स्वारघाट के सदस्य तिलक राज ने आग बुझाने के लिए चार अग्निशमन यंत्रों का प्रयोग किया।

हिरण के बच्चे की बचाई जान

जंगल की आग में एक हिरण का छोटा बच्चा भी अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर भाग रहा था। उसी दौरान एक ग्रामीण ने अपनी जान पर खेलकर उस हिरण की जान बचाई। हिरण की टांग के कुछ बाल जले हुए थे, जिसे प्राथमिक उपचार देने के बाद जंगल में छोड़ दिया गया।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है