Covid-19 Update

59,014
मामले (हिमाचल)
57,428
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,190,651
मामले (भारत)
116,428,617
मामले (दुनिया)

Paonta में किसानों की मेहनत पर आग का कहर, खेतों में खड़ी गेहूं की फसल हुई राख

Paonta में किसानों की मेहनत पर आग का कहर, खेतों में खड़ी गेहूं की फसल हुई राख

- Advertisement -

पांवटा। गर्मियां शुरू होते ही आगजनी की घटनाओं ने क्षेत्र में तांडव मचाना शुरू कर दिया है। बुधवार को पांवटा साहिब में तीन अलग-अलग जगहों पर खेतों में आग लगने की घटनाएं सामने आई। जिसमें करीब 150 बीघा जमीन पर गेहूं की फसल जलकर तबाह हो गई है। गनीमत यह रही कि दमकल विभाग ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पा लिया, जिससे आग रिहायशी इलाकों की ओर बढ़ने से रुक गई और किसी तरह का जानी नुकसान नहीं हुआ।

इन घटनाओं में लाखों रुपए की गेहूं की फसल तबाह हो गई है। पहला मामला आज करीब 11 बजे ग्राम कुंडियों में पेश आया जहां खेतों में पड़े भूस के ढेर में आग लग गई। दमकल कर्मचारियों ने मौके पर पहुंच कर आग पर काबू पाया और उसे खेतों तक पहुंचने से रोका।

बरोटीवाला में 40 बीघा गेहूं के खेत में हुए राख, पुलिस में मामला दर्ज

दोपहर के वक्त ग्राम कुंजा मतरालियों के बरोटीवाला में आधा दर्जन किसानों की खेतों में आग लगने से लाखों का नुक्सान हुआ है। आग पर ग्रामीणों व दमकल कर्मचारियों ने की कड़ी मशक्कत के बाद काबू पाया। इस घटना में दीपचंद शर्मा, जय प्रकाश, जीत सिंह, प्यारे लाल, देवकी, भुपिंदर, राजन, गुरचरण आदि किसानों के करीब 40 बीघा गेहूं के खेत में आग लगने से राख हो गये।

बताया जा रहा है की खेत के साथ लगे विधुत विभाग के ट्रांसफर से अचानक चिंगारी निकलने से पूरे खेतों में आग फैल गई, जब तक ग्रामीण खेतों तक पहुंचे तब तक 40 बीघा में गेहूं राख हो चुकी थी। इस मामले में पीड़ित किसान गुरचरण सिंह (21) पुत्र मलकीत सिंह निवासी ग्राम कुंजा मतरालियों ने पुलिस थाना में शिकायत दर्ज कराई है कि उसके पड़ोसी अलीशेर ने पुराने जमीनी विवाद के चलते उसके खेतों मे जान-बूझकर आग लगाई है।

शिकायत में बताया है कि जब पीड़ित ने दोपहर करीब 1:30 बजे अपने खेतों की ओर देखा तो उसमें आग लग गई थी और उनका पडोसी अलीशेर पास में खड़ा देख रहा था। जब उसके परिवार जन खेतों की ओर आग बुझाने भागे तो अलीशेर उन्हें आता देख वहां से भाग गया। हालांकि अलीशेर का पड़ोसी आग बुझाने उनकी मदद को दौड़ा भागा आया था। पीड़ित ने शक ज़ाहिर करते हुए पुलिस में शिकायत दी है कि पुरानी रंजिश के चलते ये काम किया है। उधर शिकायत मिलने की पुष्टि करते हुए अतिरिक्त थाना प्रभारी हरमेश चौधरी ने बताया कि आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच की जा रही है।

फतेहपुर 100 बीघा जमीन पर आग का तांडव

तीसरे मामला माजरा थाना के तहत देर शाम करीब 6 बजे ग्राम फतेहपुर में पेश आया। यहां आगजनी में करीब 100 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई है। मौके पर पुलिस बल सहित दमकल की 2 गाड़ियों ने पहुंचकर आग पर काबू पा लिया है। गनीमत रही कि वक्त रहते ग्रामीणों व दमकल कर्मचारियों ने आग पर काबू पा लिया और आग रिहायशी इलाके की ओर नहीं बढी। वहीं इस आगजनी में अमित, तरसेम, रिखिया राम, करण, गुजरीलाल आदि की करीब 100 बीघा गेहूं की फसल जलकर तबाह हो गई है।

फिलहाल पर पूर्ण तरीके से काबू पा लिया गया है और किसी तरह के जानी नुकसान की कोई सूचना नहीं है। उधर पांवटा साहिब के एसडीएम एलआर वर्मा ने बताया कि आगजनी की इस सभी घटनाओं में कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है। सभी मामलों में सूचना मिलते ही पुलिस व दमकल विभाग के जवानों मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पा लिया है। फिलहाल नुकसान का आंकलन करने के लिए पटवारी को मौके पर भेजा गया है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है