Covid-19 Update

2,60,321
मामले (हिमाचल)
2,39. 550
मरीज ठीक हुए
3916*
मौत
38,903,731
मामले (भारत)
347,844,974
मामले (दुनिया)

केरल में मिला पहला केस, भारत में ओमीक्रोन से अब तक 38 हुए संक्रमित

डेल्टा समेत अन्य कई वैरिएंट्स की तुलना में ज्यादा संक्रामक माना जा रहा है ओमीक्रोन वैरिएंट

केरल में मिला पहला केस, भारत में ओमीक्रोन से अब तक 38 हुए संक्रमित

- Advertisement -

दुनियाभर में अभी भी कोरोना (corona) का खतरा पूरी तरह से कम नहीं हुआ है, वहीं अब कोरोना का ओमीक्रोन (omicron) वैरिएंट कई देशों में अपने पैर पसार रहा है। ओमीक्रोन वैरिएंट डेल्टा समेत अन्य कई वैरिएंट्स की तुलना में ज्यादा संक्रामक माना जा रहा है। भारत के राज्य केरल में ओमीक्रोन का पहला मामला सामने आया है। अब देश में ओमीक्रॉन के कुल 38 केस हो गए हैं।

ये भी पढ़ें-अब 2 घंटे में आएगा ओमीक्रोन का टेस्टिंग रिजल्ट, ICMR ने बनाई RT-PCR किट

जानकारी के अनुसार, केरल के कोच्चि में ओमीक्रोन संक्रमित व्यक्ति 6 ​​दिसंबर को युके से कोच्चि लौटा था। 8 दिसंबर को हुए कोविड टेस्ट में पत्नी व मां समेत पॉजिटिव पाया गया, जिसके बाद सभी को आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है। प्लेन में संक्रमित व्यक्ति के पास बैठे पैसेंजर्स को भी इस बात की जानकारी दी गई है। केरल में कोरोना के कुल 3,777 नए मामले मिले हैं और 34 लोगों की मौत हुई है। बता दें कि महाराष्ट्र के नागपुर में रविवार को ओमीक्रॉन का पहला और कर्नाटक में तीसरे केस की पुष्टि हुई है। चंडीगढ़ और आंध्र प्रदेश में भी ओमीक्रॉन के नए संक्रमितों की पहचान हुई है। महाराष्ट्र के नागपुर में संक्रमित 40 वर्षीय व्यक्ति पिछले रविवार को दक्षिण अफ्रीकी देश बुरकीना फासो से दिल्ली लौटा था। दिल्ली में हुए कोविड टेस्ट में वह निगेटिव पाया गया था। हालांकि, नागपुर एयरपोर्ट पर हुए टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाने के बाद सैंपल को जीनोम सिक्वेंसिंग  (GENOME SEQUENCING) के लिए भेजा गया जहां वह ओमीक्रॉन पॉजिटिव पाया गया। उसे इलाज के लिए नागपुर  एम्स (AIIMS) में शिफ्ट किया गया है। वहीं, कर्नाटक में ओमीक्रॉन पॉजिटिव पाया गया 34 साल का व्यक्ति साउथ अफ्रीका से लौटा था। संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए 5 प्राइमरी और 15 सेकेंडरी कांटैक्ट को ट्रेस किया गया है। इनके सैंपल्स भी टेस्टिंग के लिए भेजे गए हैं। संक्रमित व्यक्ति को आइसोलेट कर सरकारी अस्पताल में इलाज दिया जा रहा है।

​​​​​आयरलैंड से आंध्र प्रदेश पहुंचा एक विदेशी टूरिस्ट (34) ओमीक्रॉन संक्रमित पाया गया है। यह व्यक्ति 27 नवंबर को आयरलैंड से मुंबई होते हुए विशाखापट्‌टनम पहुंचा था। हालांकि, मुंबई एयरपोर्ट पर हुए RT-PCR टेस्ट (RT-PCR TEST) में यह शख्स निगेटिव पाया गया था। विशाखापट्‌टनम में हुए टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाने पर सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए हैदराबाद भेजा गया, जहां वह ओमीक्रॉन संक्रमित पाया गया। वहीं, चंडीगढ़ में 20 साल के एक युवक की रिपोर्ट ओमीक्रॉन पॉजिटिव पाई गई है। यह युवक 22 नवंबर को इटली से लौटा था और 1 दिसंबर की जांच में कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। उसे फाइजर वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है। गौरतलब है कि भारत में अब तक ओमीक्रोन के 38 केस मिल चुके हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि ओमीक्रोन वैरिएंट म्यूटेशन के कारण फैल रहा है और वैरिएंट से ज्यादा म्यूटेट होने से री-इंफेक्शन का खतरा भी हो सकता है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है