Covid-19 Update

1,98,551
मामले (हिमाचल)
1,90,377
मरीज ठीक हुए
3,375
मौत
29,505,835
मामले (भारत)
176,585,538
मामले (दुनिया)
×

हिमाचल में पहले पोस्ट कोविड केयर सेंटर का शुभारंभ, जाने यहां किन मरीजों का होगा इलाज

मरीज को सिखाया जाएगा योग प्राणायाम, प्रोनींग व मेडिटेशन

हिमाचल में पहले पोस्ट कोविड केयर सेंटर का शुभारंभ, जाने यहां किन मरीजों का होगा इलाज

- Advertisement -

नाहन। हिमाचल के सिरमौर जिला में प्रदेश का पहला पोस्ट कोविड केयर सेंटर (Post Covid Care Center) का आज से शुभारंभ हो गया है। गुरुवार को डीसी सिरमौर डॉ. आर के परुथी (DC Sirmaur Dr. RK Paruthi) ने इसका शुभारंभ किया। इस अवसर पर डॉ. परुथी ने बताया कि जिला प्रशासन ने आयुष विभाग और डॉ वाई एस परमार मेडिकल कॉलेज प्रशासन के साथ मिलकर 30 बेड के पोस्ट कोविड केयर सेंटर की शुरुआत की है जिसमें से 20 बेड जिला परिषद भवन के एसएफडीए हॉल में व 10 बेड की सुविधा डॉ वाईएस परमार मेडिकल कॉलेज (Dr. YS Parmar Medical College) में होगी। उन्होंने बताया कि विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना मरीज की कोविड नेगेटिव रिपोर्ट आने के बाद उसके शरीर के कई अंग सही प्रकार से कार्य नहीं कर पाते हैं। ऐसे मरीजों को इस पोस्ट कोविड केयर सेंटर में रखा जाएगा जिन्हें इलाज (Treatment) की आवश्यकता होगी और मरीज जल्द से जल्द स्वास्थ्य हो सकेंगे।

यह भी पढ़ें: Breaking: हिमाचल में कोरोना मरीजों के साथ कंसलटेंट रहेंगे-सरकार ने 15 Doctors की बनाई कमेटी

उन्होंने बताया कि पोस्ट कोविड केयर सेंटर को आयुष विभाग व रेड क्रॉस सोसायटी द्वारा संचालित किया जाएगा। इस पोस्ट कोविड केयर सेंटर में वाईएस परमार मेडिकल कॉलेज की क्लीनिकल कमेटी द्वारा रेफर किए गए मरीजों (Patients) को ही भर्ती किया जाएगा। रेफर किए गए व्यक्ति के पास आरटी पीसीआर व रैट की नेगेटिव रिपोर्ट होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त मरीज के पास छाती की एक्सरे रिपोर्ट और ब्लड रिपोर्ट अवश्य होनी चाहिए और ऐसे मरीज जिन्हे ऑक्सीजन की आवश्यकता नहीं है उन्हें इस पोस्ट कोविड केयर सेंटर में रखा जाएगा।


यह भी पढ़ें: 13 महीने में कोरोना से 1484 की गई थी जान, मई के 26 दिन में 1433 ने तोड़ा दम

डॉ. परुथी ने बताया कि पोस्ट कोविड केयर सेंटर में भर्ती करने से पहले व्यक्ति की स्वास्थ्य जांच की जाएगी और उसे 1 सप्ताह तक पोस्ट कोविड-19 सेंटर में रखा जाएगा, जहां पर मरीज को दिनचर्या में योग प्राणायाम, प्रोनींग व मेडिटेशन सिखाया जाएगा। इसके अतिरिक्त सभी मरीजों के दैनिक आधार पर पल्स रेट, ब्लड प्रेशर, तापमान, ऑक्सीजन लेवल चेक किया जाएगा। केंद्र में भर्ती लोगों को भोजन व फल उपलब्ध करवाने के साथ दिन में दो बार उचित परामर्श दिया जाएगा। मरीजों के मनोरंजन के लिए म्यूजिक सिस्टम (Music system) की व्यवस्था भी की गई है। स्वास्थ्य लाभ लेने वाले लोगों को एक किट भी उपलब्ध कराई जाएगी जिसमें होम आइसोलेशन की पुस्तिकाए दो एन95 मास्क, सेनिटाइजर व ड्राइंग किट शामिल है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है