Covid-19 Update

2,21,437
मामले (हिमाचल)
2,16,413
मरीज ठीक हुए
3,704
मौत
34,081,315
मामले (भारत)
241,563,005
मामले (दुनिया)

राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के सफल संचालन के लिए प्रदेश को प्रथम पुरस्कार

राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के सफल संचालन के लिए प्रदेश को प्रथम पुरस्कार

- Advertisement -

शिमला। दीन दयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (Deen Dayal Antyodaya Yojana – National Urban Livelihood Mission) के सफल संचालन के लिए हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) को उत्तर-पूर्व क्षेत्र और हिमालयन राज्यों की श्रेणी में प्रथम पुरस्कार (First prize) प्राप्त हुआ है। यह पुरस्कार शहरी विकास मंत्री सरवीण चैधरी ने आज यहां सीएम जय राम ठाकुर से भेंट कर उन्हें प्रस्तुत किया। शहरी विकास विभाग के निदेशक राम कुमार गौतम ने यह पुरस्कार, प्रदेश सरकार की ओर से विज्ञान भवन, नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में आवास एवं शहरी मामलों के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा से प्राप्त किया।

यह भी पढ़ें: कांगड़ा: महिला सहित चार लोग नशे की खेप के साथ गिरफ्तार, जांच में जुटी पुलिस

पुरस्कार में भारत सरकार द्वारा प्रशस्ति पत्र एवं हिमाचल प्रदेश को पांच करोड़ रुपए का अतिरिक्त अनुदान प्रदान किया गया। जय राम ठाकुर ने कहा कि दीन दयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी विकास आजीविका मिशन के तहत शहरी गरीबों के स्वयं सहायता समूहों का गठन करके समूह के सदस्यों का क्षमतावर्धन करते हुए उनका सामाजिक, आर्थिक विकास सुनिश्चित किया जा रहा है। स्वयं सहायता समूहों के गठन के तीन माह बाद 10 हजार रुपये रिवाल्विंग फंड दिया जा रहे हैं। सीएम ने कहा कि कौशल विकास घटक के तहत निःशुल्क प्रशिक्षण और स्वरोजगार घटक के तहत लाभार्थियों को कम ब्याज दरों पर आसान ऋण बैंकों के माध्यम से प्रदान किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: नए साल पर लोगों को राहत, सस्ता हुआ प्याज; जानें कितने रुपए किलो बिका

शहरी आश्रय विहीन जो लोग खुले में सोते थे उनके लिए शहरी निकायों में आश्रय भवन संचालित किए जा रही है। पथ विक्रेताओं के उत्थान के लिए भी उनका सर्वेक्षण कराकर हर शहरी निकाय के लिए विक्रेय योजना बनाई जा रही है। पथ विक्रेता अधिनियम नगर विक्रय समिति का चुनाव भी इस वर्ष की कार्य योजना में है, जिसे मार्च, 2020 तक सभी शहरी निकायों में पूरा कर लिया जाएगा। जय राम ठाकुर ने रैंकिग में प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिए विभाग के अधिकारियों को बधाई देते हुए आशा व्यक्त की कि वित्त वर्ष 2019-20 के लिए भी राज्य को इस श्रेणी में प्रथम स्थान प्राप्त होगा। इस अवसर पर निदेशक शहरी विकास विभाग, राम कुमार गौतम और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस Link पर Click करें…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है