Covid-19 Update

2,00,791
मामले (हिमाचल)
1,95,055
मरीज ठीक हुए
3,437
मौत
29,973,457
मामले (भारत)
179,548,206
मामले (दुनिया)
×

चुनावी घमासान : पहली बार Congress से मुस्लिम नेता ने किया Ticket को आवेदन

चुनावी घमासान : पहली बार Congress से मुस्लिम नेता ने किया Ticket को आवेदन

- Advertisement -

नाहन हलके से इकबाल मोहम्मद ने ठोका दावा, पार्टी हाईकमान सोचने पर मजबूर

लोकिंदर बेक्टा/शिमला। प्रदेश में आज तक किसी भी दल ने मुस्लिम नेता को अभी तक प्रत्याशी नहीं बनाया है। यही नहीं, इस वर्ग के किसी भी नेता की टिकट के लिए सशक्त दावेदारी सामने नहीं आई थी, लेकिन इस बार ऐसा नहीं है। बताते हैं कि इस बार कांग्रेस पार्टी में टिकट के लिए मुस्लिम नेता ने दावेदारी ठोकी है। नाहन विधानसभा हलके से मुस्लिम नेता इकबाल मोहम्मद ने नाहन हलके से टिकट के लिए दावेदारी ठोकी हैं। इकबाल मोहम्मद राज्य सहकारी बैंक के निदेशक हैं और कांग्रेस के अल्पसंख्यक मोर्चा के उपाध्यक्ष भी रहे हैं। इसके अलावा वह युवा कांग्रेस में भी कई पदों पर रहे हैं और जिला कांग्रेस कमेटी सिरमौर के सचिव पद पर भी विराजमान हैं। यही नहीं. वे बीडीसी का चुनाव भी जीते चुके हैं।

नाहन में 17 हजार मुस्लिम मतदाता

प्रदेश में नाहन हलके में करीब 17 हजार मुस्लिम मतदाता हैं। यहां से मुस्लिम नेता टिकट के लिए दावेदारी भी करते हैं, लेकिन जिस ताकत के साथ इस बार वे सामने आए हैं, उससे पार्टी भी सोचने को मजबूर हुई है। पांवटा साहिब में मुस्लिम मतदाता 12 हजार से अधिक हैं। वहीं, चंबा हलके में 11 हजार मतदाता हैं, चुराह में करीब 17 हजार और डलहौजी में करीब 15 हजार मतदाता हैं। इसके अलावा सुंदरनगर, बल्ह, नूरपुर और शिमला शहर में भी सैकड़ों मतदाता हैं।
राज्य में मुस्लिम वोटबैंक भी अब अहम भूमिका में आ रहा है कई सीटो पर मुस्लिम वोटर अहम भूमिका निभाएगा और ऐसे में टिकट के तलबगार भी सामने रहे हैं। इस बार नाहन से इकबाल मोहम्मद की दावेदारी इसलिए भी अहम मानी जा रही है, क्योंकि वहां से पार्टी अबकी नया चेहरा उतारेगी।

टिकट के लिए कई बार सीएम सहित आलाधिकारियों से मिला मुस्लिम समुदाय

मुस्लिम समुदाय को टिकट देने को लेकर कई बार प्रतिनिधिमंडल सीएम वीरभद्र सिंह, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सहित हिमाचल प्रभारी सुशील कुमार शिंदे और सह प्रभारी रंजीत रंजन से मिल मिल चुके हैं। वहीं कांग्रेस अल्पसंख्यक मोर्चा भी मुस्लिम को टिकट देने की वकालत कर रहा है। कांग्रेस अल्पसंख्यक मोर्चा ने कांग्रेस पार्टी से इस बार तीन सीटों पर मुस्लिम समुदाय को विधानसभा में टिकट देने की मांग की है। इसे लेकर मोर्चा नेता हिमाचल की सह प्रभारी रंजीत रंजन और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष को ज्ञापन भी सौंपा है। अल्पसंख्यक मोर्चा के अध्यक्ष सादिक खान का कहना है कि प्रदेश का मुस्लिम समुदाय कांग्रेस के प्रति ईमानदार रहा है और आजतक मुस्लिम उम्मीदवार को टिकट नहीं दी गई, लेकिन इस बार मुस्लिम समुदाय को टिकट देने की पैरवी कांग्रेस आलाकमान से की है। उनका कहना था कि प्रदेश में चार फीसदी से ज्यादा मुस्लिम आबादी है, लेकिन आजतक कोई नुमाईंदा विधानसभा नहीं पहुंच पाया है। इससे समुदाय के मुद्दों को विधानसभा में नही उठाया जा रहा है। उन्होंने उम्मीद जताई की इस बार कांग्रेस मुस्लिम समुदाय पर विश्वास जताएगी और समुदाय के उम्मीदवारों को टिकट देगी। 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है