×

Suggestion: वन संपदा बेहतर होगी तो Control में रहेंगे बाढ़-बारिश

Suggestion: वन संपदा बेहतर होगी तो Control में रहेंगे बाढ़-बारिश

- Advertisement -

धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश की वन संपदा का समृद्ध होना पूरे देश के लिए जरूरी है। वहीं प्रदेश के साथ अन्य लगते कृषि राज्यों जैसे पंजाब, हरियाणा के लिए भी बहुत आवश्यक है। हिमाचल की वन संपदा समृद्ध रहेगी तो साथ लगते राज्यों में भी बारिश और बाढ़ आदि नियंत्रण में रहेंगे। यह शब्द महानिदेशक वन एवं विशेष सचिव भारत सरकार शरद सिंह नेगी ने धर्मशाला में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहे। नेगी यहां पर वन संरक्षण एवं विस्तारीकरण सहित वन विभाग की अन्य सभी योजनाओं की समीक्षा करने पहुंचे थे।


  • भारत सरकार के महानिदेशक वन एवं विशेष सचिव ने सराहे हिमाचल के प्रयास
  • वन क्षेत्र को बचाने और बढ़ाने प्रयासों सराहना

नेगी ने वन विभाग के उच्चाधिकारियों के साथ हुई बैठक के उपरांत हिमाचल में वन विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों पर संतोष जताया। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश ने अपने वन क्षेत्र को बचाने और बढ़ाने की दिशा में देशभर में बेहतर कार्य किया है। इस तथ्य को 14वें वित्तायोग ने भी माना है कि वन संरक्षण और विस्तार में हिमाचल ने सराहनीय कार्य किया है।

शरद सिंह नेगी का कहना है कि अब तक जो भी योजनाएं हिमाचल में चलाई जा रही हैं उनकी प्रगति संतोषजनक है। उन्होंने कहा कि अब जैसे कि फायर सीजन आने वाला है तो उसके लिए कार्ययोजना बनाकर काम करने के निर्देश भी वन विभाग के अधिकारियों को दिए गए हैं। वनों में बारीक़ पत्तियों वाले पेड़ों के स्थान पर चौड़ी पत्तियों वाले पेड़ पौधे लगाने के चिरलबिंत प्रोजेक्ट के बारे में नेगी ने कहा कि वन विभाग द्वारा जिला कांगड़ा और चंबा में शुरू किए गए केएफडब्ल्यू प्रोजेक्ट के तहत यह कार्य प्रस्तावित है। हिमाचल प्रदेश के अलावा देश के अन्य राज्यों में भी इसी तरह के प्रोजेक्ट चलाए जाएंगे, ताकि फायर सीजन में होने वाले वन संपदा के नुक्सान को कम से कम किया जा सके। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में विश्व बैंक के सहयोग से जल्द ही एक नई परियोजना लागू हो रही है, जिसमें वन परिक्षेत्र को बढ़ाने के लिए पौधरोपण सहित अन्य कार्य भी किये जाएंगे। शरद नेगी का कहना है कि सड़क हादसों को रोकने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग व अन्य सड़कों किनारे बांस के पौधे रोपे जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल के ऊना जिला में इस तरह से बांस के पौधे लगाए गए हैं। इन पौधों के लगने से वह पूरी तरह से संतुष्ट हैं और उन्होंने आशा व्यक्त की है कि जल्द ही अन्य स्थान जहां बांस लगाए जा सकते हैं वहां पर भी सही तरीके से यह कार्य अंजाम दिया जाएगा। शरद नेगी ने बैठक के दौरान वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए की वन विभाग की स्वीकृति के लंबित मामलों को निपटाने की प्रक्रिया में तेजी लाएं। विभिन्न कार्य कर रही यूजर एजेंसियों को भी सभी औपचारिकताएं जल्द पूरा करने के निर्देश दें ताकि जनहित की परियोजनाएं प्रभावित न हों और लोगो को जल्द से जल्द सुविधा मिल सके।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है