Covid-19 Update

2,00,410
मामले (हिमाचल)
1,94,249
मरीज ठीक हुए
3,426
मौत
29,933,497
मामले (भारत)
179,127,503
मामले (दुनिया)
×

इस बार सर्दियों में नहीं बढ़ेगा वजन अगर फॉलो करेंगे ये टिप्स

इस बार सर्दियों में नहीं बढ़ेगा वजन अगर फॉलो करेंगे ये टिप्स

- Advertisement -

सर्दियों में हम खान-पान के प्रति थोड़ा उदार हो जाते हैं। इस मौसम में ताजी-ताजी सब्जियों और फल का स्वाद हमारे जायके को बढ़ाता है और इस चक्कर में हम ये भूल जाते हैं कि हमें सेहत का भी ध्यान रखना है। इसके अलावा ठंड में लोग वॉक करने या फिर एक्सरसाइज करने से भी कतराते हैं। इस मौसम में बढ़े हुए वजन को कंट्रोल करना भी बहुत जरूरी है। आइये जानते हैं क्या है वजन बढ़ने के कारण और कैसे करें वजन कंट्रोल…
सर्दियों में दिन छोटे और रातें लंबी हो जाती हैं, जिसके कारण आप ज्यादा सोते हैं। इससे ‘बॉडी साइकल’ भी सुस्ती का शिकार हो जाती है, जिससे वजन बढ़ जाता है।

इस मौसम में मौसमी फल के साथ-साथ हम मसालेदार भोजन का भी अधिक सेवन करते हैं और यह शरीर में फैट की मात्रा बढ़ाते हैं। सर्दी में हम सभी को चाय या कॉफी के साथ पकौड़े, भजिया जैसे तरह तरह के स्नैक्स खाना पसंद होता है। ऐसे में शरीर में फैट और हाई कैलोरी इकट्ठा होती जिससे वजन बढ़ने की समस्या होती है।


मेटाबॉलिज्म बढ़ने से मोटापा कम होता है लेकिन इसकी प्रक्रिया में एकदम से वृद्धि हो जाए तो यह वजन घटाने की बजाए उसे बढ़ा देता है। सर्दियों में मेटाबॉलिज्म की दर थोड़ी तेज हो जाती है।

शोध में ये बात सामने आई है कि सर्दियों में बाकी मौसम की तुलना में भूख ज्‍यादा लगने लग जाती है। इसे सीजन इफेक्टिव डिसऑर्डर भी कहा जाता है। सर्दियों में मीठे का सेवन गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में ज्यादा मीठा खाने का मन करता है। अब अगर शरीर को जरूर से ज्यादा कैलोरी मिलेगी तो मोटापा आना संभव है। सर्दियों में हॉट चॉकलेट, आइसक्रीम जैसी चीजें खाना किसे पसंद नहीं. लेकिन इनमें कैलोरी भी खूब होती है। इनका अधिक सेवन करने से वजन बढ़ना स्वाभाविक है।

कैसे करें वजन कंट्रोल

सर्दियों में अधिक से अधिक हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट का सेवन करें। हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करते रहें। वजन कंट्रोल करने के लिए आप कार्डियों एक्सरसाइज कर सकते हैं।

पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थो का सेवन करें अपनी डाइट में फल और सब्जियों को शामिल करें। एल्कोहल, कार्बोहाईड्रेट और हाई शुगर फूड्स से दूर रहें।

अपने आपको मोटापे से बचाने के लिए पर्याप्त नींद लेनी चाहिए। आप अपने सोने का तरीका सही करें, क्योंकि बढ़ते वजन का एक कारण यह भी हो सकता है।

अपने खान-पान पर कंट्रोल करें। अधिक से अधिक पानी पीएं। इससे आपके शरीर को एनर्जी मिलेगी, जिससे कैलोरी बर्न करने में मदद मिलेगी। हॉट या विंटर बेवरेज की जगह ग्रीन टी पीने की आदत डालें।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है