Covid-19 Update

2,04,887
मामले (हिमाचल)
2,00,481
मरीज ठीक हुए
3,495
मौत
31,329,005
मामले (भारत)
193,701,849
मामले (दुनिया)
×

डिपुओं में अब 10 रुपये के पैकेट में मिलेंगे दाल और चावल

डिपुओं में अब 10 रुपये के पैकेट में मिलेंगे दाल और चावल

- Advertisement -

लोकिन्दर बेक्टा/शिमला। प्रदेश के लोगों को अब दाल और चावल 10 रुपए के पैकेट में मिलेंगे। यानी लोग राशन की दुकान से 10 रुपए देकर दाल ले सकते हैं और इतनी ही राशि देकर चावल लेकर खाना बना सकते हैं। परिवहन और खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री जीएस बाली ने आज यहां इसका ऐलान किया। उन्होंने कहा कि यह योजना जल्द शुरू की जाएगी। बाली ने कहा कि लोगों को डिपुओं पर आटा भी मिलेगा और अप्रैल माह से यह मिलना शुरू हो जाएगा और यह  10 किलोग्राम की पैकिंग में मिलेगा। इसके साथ-साथ राज्य सरकार अपने स्तर पर लोगों को अब सस्ती दरों पर चीनी भी देगी। उन्होंने कहा कि  चीनी को लेकर केंद्र सरकार ने सब्सिडी बंद कर दी है, लेकिन राज्य सरकार पर अपने स्तर पर इसे जारी रखेगी।

  • परिवहन और खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री जीएस बाली ने किया ऐलान
  • जीएस बाली बोले, डिपुओं में अप्रैल माह से मिलना शुरू हो जाएगा आटा
  • कहा, चीनी सब्सिडी के लिए केंद्रीय मंत्रियों से करेंगे मुलाकात

परिवहन और खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री ने कहा कि हिमाचल को चीनी पर मिलने वाली सब्सिडी जारी रखी जाए, इसे लेकर वे जल्द ही केंद्रीय मंत्रियों से मिलेंगे। उन्होंने कहा कि वे केंद्रीय वित्त मंत्री के साथ-साथ खाद्य आपूर्ति मंत्री से मुलाकात करेंगे और विशेष श्रेणी राज्यों की तरह हिमाचल को भी यह सब्सिडी जारी रखने की मांग करेंगे। जीएस बाली ने कहा कि आज आज सिविल सप्लाई कॉरपोरेशन के निदेशक मंडल की बैठक हुई थी। इसमें कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि निगम ने इस वित्त वर्ष में 1325 करोड़ रुपए का कारोबार किया है और निगम ने अगले वित्त वर्ष के लिए टारगेट को बढ़ाया है। निगम ने टारगेट को 15 फीसदी बढ़ाया है।
गैस एजेंसियों का होगा विशेष ऑडिट
परिवहन और खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री जीएस बाली ने कहा कि जहां-जहां पर गैस एजेंसी है, उनका विशेष ऑडिट किया जाएगा। इसके साथ-साथ डिपुओं का भी औचक निरीक्षण किया जाएगा। इस दौरान यदि कहीं कोई कमी पाई गई या फिर स्टाक कम पाया गया तो संबंधित डिपो होल्डर को जुर्माना लगेगा और केस भी दर्ज होगा।  परिवहन और खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री ने कहा कि निगम ने तय किया है कि वह नए पेट्रोल पंप खोलेगा। इसके साथ-साथ राजीव थाली योजना छह और स्थानों पर शुरू किया जाएगा।


उनका कहना था कि सीएसआर योजना के तहत बिलासपुर, सुंदरनगर, चंबा, नगरोटा बगवां, पालमपुर और मंडी बस अड्डों में यह सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि राज्य में जहां संभव होगा वहां पर अपनी दुकान खोली जाएगी। उनका कहना था कि पर्याप्त जगह न मिलने के कारण इनके खुलने में दिक्कत आ रही है। बाली ने ने कहा कि निगम ने सिद्धपुर, चैतड़ू, राजगढ़ और नगरोटा बगवां में नए गोदाम स्थापित किए जाएंगे।
सीएम रिलीफ फंड में निगम करेगी अंशदानः बाली
राज्य खाद्य आपूर्ति निगम सीएम रिलीफ फंड में अंशदान करेगा। इसके साथ-साथ निगम लाभांश भी देगा। परिवहन और खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री जीएस बाली ने कहा कि निगम सीएम रिलीफ फंड में 51 लाख रूपए का अंशदान देगा और कल इस राशि का चैक सीएम वीरभद्र सिंह को सौंपा जाएगा। इसके साथ-साथ 35 लाख रुपए का लाभांष भी दिया जाएगा।
अप्रैल में मिलेंगे डिजिटल राशन कार्डः बाली
परिवहन और खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री ने कहा कि अप्रैल माह के पहले सप्ताह में लोगों को डिजिटल राशन कार्ड मिल जाएंगे। उन्होंने कहा कि डिजिटल राशन कार्ड आ गए हैं और दो हजार पॉज मशीनें भी गई हैं और इन्हें डिपुओं को भेजा जा रहा है। उनका कहना था कि अब राशन कार्ड लोगों की जेब में होगा और जैसे ही लोग डिजिटल राशन कार्ड से राशन लेंगे, इसकी जानकारी उनके विभाग के पास आ जाएगी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है