Covid-19 Update

2,16,639
मामले (हिमाचल)
2,11,412
मरीज ठीक हुए
3,631
मौत
33,392,486
मामले (भारत)
228,078,110
मामले (दुनिया)

Himachal के दूर-दराज क्षेत्र के लोगों को घर द्वार मिले सस्ता राशन, बन रही कार्ययोजना

Himachal के दूर-दराज क्षेत्र के लोगों को घर द्वार मिले सस्ता राशन, बन रही कार्ययोजना

- Advertisement -

बिलासपुर। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग बताया कि उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से लोगों को मिलने वाले राशन की गुणवत्ता सुनिश्चित की जा रही है। हिमाचल (Himachal) के दूर-दराज के क्षेत्रों के रहने वाले लोग जो घर से डिपो पर राशन लेने आते हैं, उन्हें घर द्वार के समीप ही राशन मिले इसके लिए कार्ययोजना बनाई जा रही है। उन्होंने समस्त पंचायत प्रतिनिधियों से आह्वान किया कि वे सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं को प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक पहुंचाएं, ताकि इनका लाभ सभी को प्राप्त हो सके। खाद्य आपूर्ति मंत्री राजेंद्र गर्ग ने आज खंड विकास अधिकारी कार्यालय घुमारवीं से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conferencing) के माध्यम से वर्चुअल रैली (Virtual Rally) कर केंद्र तथा राज्य सरकार द्वारा आम लोगों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विचार-विमर्श किया। इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वर्चुअल रैली में घुमारवीं विकास खंड की 34 ग्राम पंचायतों के लोग शामिल हुए।
राजेंद्र गर्ग ने लोगों से हिम केयर (Him Care), आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री आवास योजना, हिमाचल ग्रहणी सुविधा योजना, जल जीवन मिशन, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, वृद्धावस्था पेंशन, प्रधानमंत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) तथा मनरेगा के तहत भूमि सुधार आदि योजनाओं के बारे में लाभार्थियों से उनके अनुभवों बारे जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि वर्तमान केंद्र तथा प्रदेश सरकार द्वारा गरीब किसान व असहाय लोगों के जीवन में सुधार लाने तथा जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए कल्याणकारी योजनाएं बनाकर क्रियान्वित की जा रही हैं। यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि योजनाओं का लाभ हर दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले हर पात्र व्यक्ति को मिल सके।

यह भी पढ़ें: Kangra जिला की इन पंचायतों में खुलेंगी उचित मूल्य की दुकान, 26 तक करें आवेदन

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत खोले गए बैंक खातों का आज लोगों को लाभ प्राप्त हो रहा है। खाताधारकों को मिलने वाली सहायता सीधे उनके खातों में जा रही है। महिलाओं को चूल्हे के धुएं से होने वाले नुकसान से निजात दिलाने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Scheme) के तहत निशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाया गया तथा शेष छूटी हुई महिलाओं को प्रदेश सरकार द्वारा हिमाचल ग्रहणी योजना के माध्यम से घरेलू गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाया गया। कोई भी गरीब व्यक्ति धन की कमी के कारण इलाज से वंचित ना रहे इसके लिए हिम-केयर तथा आयुष्मान भारत योजना बनाकर क्रियान्वित की जा रही है। उन्होंने कहा कि किसानों को सम्मान प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना चलाई जा रही है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है