Covid-19 Update

1,98,877
मामले (हिमाचल)
1,91,041
मरीज ठीक हुए
3,382
मौत
29,548,012
मामले (भारत)
176,842,131
मामले (दुनिया)
×

सौर ऊर्जा से जगमगाएंगी गांव की गलियां, लगेगी स्ट्रीट लाइटें

सौर ऊर्जा से जगमगाएंगी गांव की गलियां, लगेगी स्ट्रीट लाइटें

- Advertisement -

मंडी। हिमाचल प्रदेश में पहली बार सौर ऊर्जा के माध्यम से गांवों में स्ट्रीट लाइटें स्थापित करने के लिए पंचायतों को नोडल एजेंसी बनाया जा रहा है, ताकि गांवों की गलियां भी स्ट्रीट लाइटों से जगमग हो सकें। यह जानकारी ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा ने मंडी में दी। मंगलवार को उन्होंने सदर क्षेत्र के चुने हुए जन प्रतिनिधियों और विभागीय अधिकारियों की समन्वय बैठक की अध्यक्षता की।
अनिल शर्मा ने बताया कि प्रदेश सरकार ने सौर ऊर्जा नीति में बदलाव किया है और अब घरों की छत पर पांच किलोवाट तक लोड के लिए इतनी ही क्षमता का रूफ टाप सोलर पैनल लगाने पर 80 प्रतिशत अनुदान प्रदान किया जा रहा है। इससे पैदा होने वाली बिजली घर के मालिक को निःशुल्क उपलब्ध होगी और उत्पादित अतिरिक्त बिजली विद्युत बोर्ड संबंधित व्यक्ति से नियामक द्वारा निर्धारित दरों पर खरीदेगा। उन्होंने पंचायत प्रधानों से आहवान किया कि वे हिम ऊर्जा के माध्यम से संचालित इस योजना के बारे में लोगों को जागरूक करें और इसका भरपूर लाभ उठाएं।
स्थानीय विकास की चर्चा करते हुए अनिल शर्मा ने बताया कि उठाऊ पेयजल योजना कोटली से धवाहड खलाणू तथा मझवाड़ धार के लिए ब्रिक्स के माध्यम से 42 करोड़ 18 लाख रुपए की योजना तैयार की जा रही है। उठाऊ पेयजल योजना चांबी से जला पधियूं के रीमॉडलिंग कार्य के लिए एशियन डेवेल्पमेंट बैंक से 18 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी। इसी प्रकार ग्राम पंचायत साई, सदयाणा, सेहली इत्यादि के लिए स्थापित पेयजल योजना की री-माडलिंग तथा जीआई पाइपों के उन्नयन के लिए 166 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सदर क्षेत्र में लगभग 54 हजार मीटर पुरानी पाइपें बिछाने का लक्ष्य रखा गया है और अब तक लगभग 40 हजार मीटर पाइपें बिछा दी गई हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है