×

हिमाचल में दहके जंगल, आग ने गेहूं की फसल को जलाकर किया राख- लाखों का नुकसान

पांवटा में 37 बीघा भूमि पर गेहूं की फसल जलकर हुई राख, हमीरपुर और सुंदरनगर में वन संपदा राख

हिमाचल में दहके जंगल, आग ने गेहूं की फसल को जलाकर किया राख- लाखों का नुकसान

- Advertisement -

पांवटा साहिब/हमीरपुर/सुंदरनगर। हिमाचल में आग की घटनाएं लगातर बढ़ने लगी है। ताजा मामले में जहां सिरमौर जिला में 37 बीघा में खड़ी गेहूं की फसल (Wheat Crops) जलकर राख हो गई है। वहीं मंडी जिला में जंगल की आग से लाखों की वन संपदा जल राख हो गई। इसी तरह से हमीरपुर जिला में पिछले दो दिनों से आग का कहर जारी है। मंडी के सुंदरनगर में सर्किट हाउस के आसपास के जंगल पूरी तरह से जलकर राख हो रहे हैं। जंगल में लगी आग से चारों और धुआं ही धुआं नजर आ रहा है।


यह भी पढ़ें: Himachal: सिरमौर में आग ने मचाया कोहराम, युवती झुलसी; तीन बैल जिंदा जले

 

 

पांवटा साहिब के शिवपुर में गेहूं की फसल जली

सिरमौर (Sirmaur) जिला के पांवटा साहिब की ग्राम पंचायत शिवपुर के आमवाला गांव में गेहूं के खेत में आग (Fire) लगने से 37 बीघा खड़ी गेहूं जलकर राख हो गई है। आग की सूचना मिलते ही स्थानीय ग्रामीणों ने एकत्रित होकर आग को बुझाया। ग्राम पंचायत शिवपुर के उपप्रधान हरिंदर सिंह हैरी ने बताया कि शनिवार दोपहर को आमवाला गांव में गेहूं के खेत में अचानक आग लगने से 37 बीघे में खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई है। आग लगने से निर्मल सिंह, गुरमेल सिंह, कुलदीप सिंह, शशि कुमार, ओंकार सिंह, सज्जन सिंह, गुलाब सिंह व देवेंद्र सिंह आदि की गेंहू की फसल जलकर राख हो गई है। आग की सूचना मिलते ही स्थानीय ग्रामीणों ने एकत्रित होकर आग को बुझाया। बताया जा रहा है कि शार्ट सर्किट (Short circuit) होने से यह आग लगी है। हालांकि फायर ब्रिगेड को भी सूचना दी गई थी, लेकिन जब तक फायर ब्रिगेड पहुंची, तब तक किसानों की फसल जल चुकी थी। कुछ फसल को ग्रामीणों ने आग पर काबू पाकर बचा लिया।

 

 

हमीरपुर में दो दिन से सुलग रहे जंगल

हमीरपुर (Hamirpur) में सर्किट हाउस के आसपास पिछले दो दिनों से आग का कहर जारी है। सर्किट हाउस (Circuit house) के आसपास का जंगल पूरी तरह से जलकर राख हो चुका है। वन विभाग और अग्निशमन विभाग (Fire Bridge Department) जंगल में लगी आग पर अभी तक काबू नहीं पा सके हैं। जंगल की आग लगने से आसपास के क्षेत्रों में धुआं ही धुआं नजर आ रहा है। वहीं अग्नि शमन विभाग के कर्मचारी ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि सर्किट हाउस की दीवारों के साथ आग पहुंच गई है। सूचना पाकर विभाग के कर्मचारियों तुरंत आग पर काबू पा लिया है। फ़ॉयर सीजन शुरू होने पर ही हमीरपुर मुख्यालय के नजदीक जंगलों में आग (Forest Fire) लगने की घटनाएं तेज हो गई हैं। हमीरपुर के सर्किट हाउस के साथ लगते जंगल मे पिछले दो दिन से लगातार आग का कहर जारी है। जिसे बुझाने के लिए वन विभाग और अग्निशमन विभाग पूरी तरह से डटा हुआ है। जंगल में लगातार आग बढ़ रही है। जिसके चलते आसपास के रिहायशी मकानों को भी आग से खतरा बन चुका है।

 

 

सुंदरनगर में पौड़ाकोठी के मसेरन गांव के जंगल में लगी भीषण आग

उपमंडल सुंदरनगर (Sundernagar) के तहत आने वाले अति दुर्गम पंचायत पौड़ाकोठी के मसेरन गांव के जंगल में देर रात आग लगने से अफरा तफरी का माहौल बन गया। देर रात करीब 12 बजे लगी इस आग का जैसे ही स्थानीय महिला मंडल भीसम को पता चला तो इन्होंने तुरंत घटनास्थल की ओर रुख किया और एकजुटता का परिचय दिखाते हुए कड़ी मसकत के बाद आग पर काबू पाया। आग पर काबू पाने के बाद स्थानीय लोगों और महिला मंडल के सदस्यों ने राहत की सांस ली। बता दें कि अगर समय रहते इस आग पर काबू नहीं पाया जाताए तो यह आग लोगों के घर तक पहुंच सकती थी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है