Covid-19 Update

1,42,510
मामले (हिमाचल)
1,04,355
मरीज ठीक हुए
2039
मौत
23,340,938
मामले (भारत)
160,334,125
मामले (दुनिया)
×

शिकंजा : रात के अंधेरे में काट दी लकड़ी, गश्त पर निकले Guard के हत्थे चढ़ गए 2 शातिर

शिकंजा : रात के अंधेरे में काट दी लकड़ी, गश्त पर निकले Guard के हत्थे चढ़ गए 2 शातिर

- Advertisement -

वन विभाग ने पुलिस को सौंपा मामला

पांवटा साहिब। अवैध वन माफिया के खिलाफ विभाग को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। वन विभाग के कर्मचारियों ने छछेती के तहत वन में पेड़ काटते हुए दो लोगों को बुधवार आधी रात रंगे हाथ गिरफ्तार किया है। विभाग के कर्मचारियों ने यहां काटे गए साल के 6 पेड़ों की 2.302 क्यूबिक मीटर लकड़ी से भरी एक महिंद्रा यूटिलिटी जीप मौके से पकड़ी है। पकड़े गए आरोपियों के पास से एक दोनाली बंदूक भी बरामद की गई है, जबकि उनके 4 से 6 साथी औजारों सहित मौके से फरार होने में कामयाब रहे।

गौर रहे कि हिमाचल प्रदेश के वनों पर वन कटुओं की नजर है। यहां पेड़ों के अवैध कटान की घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। ताजा घटना पांवटा वन मंडल के तहत सामने आई है। यहां आरएच छछेती सी-13 के जंगल में वन विभाग को पेड़ काटने की सूचनाएं मिल रही थीं, जिसके आधार पर रात्रि गश्त भी बढ़ाई गई थी। बताया जा रहा है कि वन विभाग के गार्ड कमलेन्द्र व चौकीदार राजपाल के हाथ बड़ी कामयाबी लगी।


गश्त के दौरान जंगल में हुई थी हरकत

गश्त के दौरान उन्होंने जंगल में कुछ हरकत होते देखी, जिसके बाद आवाज सुनकर वह मौके पर पहुंचे तो हैरान रह गए। यहां रात के अंधेरे का फायदा उठाकर कुछ वन कटुओं ने 6 पेड़ों को धराशाही कर दिया था। इन पेड़ों की अधिकतर लकड़ियां एक यूटिलिटी में लाद भी दी गई थी। वन विभाग के कर्मियों को मौके पर आता देख सभी आरोपी मौके से भाग खड़े हुए, लेकिन मुस्तैद वन कर्मियों ने दो आरोपियों को पकड़ने में सफलता हासिल की। विभाग के कर्मचारियों ने इस मामले में आला अधिकारियों को सूचना दे दी है और मामले में कार्रवाई शुरू हो गई। वन और पुलिस विभाग ने इस संबंध में मामला दर्ज कर लिया है। जंगल में काटी गई लकड़ियों की कीमत लगभग सवा लाख रुपए बताई जा रही है। वन विभाग ने लकड़ियों से भरी एक महिंद्रा यूटिलिटी और एक जीप को सीज कर दिया है। पांवटा साहिब वन क्षेत्र के रेंज अफसर हर्ष मोहन ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि कार्य जोखिम भरा था, लेकिन वन काटुओं को किसी भी सूरत में बक्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि इस मामले में वन विभाग के अलावा राजबन चौकी पुलिस ने दोनाली बंदूक को जब्त कर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है