×

अब प्रहरी पर नजर रखेगी ‘प्रहरी’, कुल्लू में लांच

अब प्रहरी पर नजर रखेगी ‘प्रहरी’, कुल्लू में लांच

- Advertisement -

कुल्लू। पुलिस और होमगार्ड जवानों की हर हरकत पर अब उच्च अधिकारियों की पैनी नजर बने रहेगी। परिवहन एवं वन मंत्री गोविंद ठाकुर ने आज जिला पुलिस द्वारा बनाई गई प्रहरी मोबाइल एप्लीकेशन को मनाली में लांच किया। ये एप जीपीएस के माध्यम से हर एक जवान और अधिकारी की लाइव लोकेशन बताने में सक्षम होगी। वे कहां जाते हैं, ड्यूटी पर तैनात हैं या नहीं, इस सब की जानकारी पुलिस अधीक्षक को मिलती रहेगी। साथ ही अपने अपने पुलिस थाना के अंतर्गत जवानों की लोकेशन पुलिस उप-अधीक्षक और एसएचओ को भी पता चलेगी।


इस ऐप के माध्यम से पुलिस जवान पुलिस अधीक्षक से सीधा संवाद भी कर पाएंगे और किसी इमरजेंसी में मदद भी मांग पाएंगे। यदि कहीं कोई एक्सीडेंट, आगजनी, झगड़ा, चोरी जैसी वारदात होती है तो मौके पर उपस्थित जवान या अधिकारी लाइव फोटो या विडियो भी अपलोड कर पाएंगे, जिससे उस स्थान की जिओग्राफिकल लोकेशन अपने आप सभी पुलिस अधिकारियों तक स्वतः ही पहुंच जाएगी।

कुल्लू पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री ने बताया कि फिलहाल इस ऐप का पहला फेज ही शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि ये ऐप आम जनता के लिए प्रतिबंधित रहेगी और स्मार्ट फोन और जीपीएस के माध्यम से काम करेगी। उन्होंने बताया कि अधिकतर जवानों के पास स्मार्ट फोन हैं। लेकिन, कुछ ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि बाकि बचे जवान भी इस ऐप से जोड़े जाएं और उन को इस ऐप के संचालन संबंधी जानकारी दी जाए। शालिनी ने बताया कि जल्द ही ऐप के दूसरे फेज को भी चलाया जाएगा, जिस से ऐप में अपराध संबंधी सभी डाटा स्टोर किया जाएगा और ये एक स्मार्ट ऐप की तरह काम करते हुए पुलिस को स्वतः ही जानकारी देगी कि किस क्षेत्र में अपराध अधिक होते हैं और कहां ट्रैफिक जाम और दंगों की अधिक संभावना है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है