Covid-19 Update

58,979
मामले (हिमाचल)
57,428
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,173,761
मामले (भारत)
116,220,912
मामले (दुनिया)

एचपीएसएससी भर्ती फर्जीवाड़े में फरार पूर्व आईएएस कटवाल गिरफ्तार

एचपीएसएससी भर्ती फर्जीवाड़े में फरार पूर्व आईएएस कटवाल गिरफ्तार

- Advertisement -

ऊना / हमीरपुर। बहुचर्चित प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग (एचपीएसएससी) भर्ती फर्जीवाड़े के मामले में फरार चल रहे पूर्व आईएएस अधिकारी एसएम कटवाल को विजिलेंस ने गिरफ्तार कर लिया है। विजिलेंस ने उन्हें ऊना से गिरफ्तार किया है।  
बता दें कि वर्ष 2016 में सु्प्रीम कोर्ट में अपील खारिज होने के बाद विजिलेंस टीम कटवाल को गिरफ्तार करने उनके घर पहुंची थी। पर वह विजिलेंस टीम के पहुंचने से पहले ही फरार हो गए थे। बार-बार नोटिस जारी करने के बावजूद उन्होंने आत्म समर्पण नहीं किया। वहीं पुलिस भी गिरफ्तारी में असफल रही। इसके बाद कोर्ट ने उन्हें उद्घोषित अपराधी घोषित किया था। साथ ही कोर्ट ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर उनके विदेश जाने पर भी रोक लगा दी थी। यहीं नहीं उनकी चल-अचल संपत्ति को जब्त करने के आदेश न्यायालय ने पारित किए हैं। अभी उनकी संपत्ति को अटैच करने की कार्रवाई शुरू ही हुई थी और उन्हें ऊना से गिरफ्तार कर लिया गया।

क्या था मामला

पूर्व आईएएस अधिकारी एसएम कटवाल जिला हमीरपुर में डीसी रहे हैं। हिमाचल प्रदेश अधीनस्थ सेवाएं चयन बोर्ड (एचपीएसएसबी) जो कि अब कर्मचारी चयन आयोग है के चेयरमैन भी रहे हैं। उनके समय बोर्ड के माध्यम से वर्ष 2001-02 में सरकारी पदों पर भर्तियां हुई थीं। बीजेपी के कार्यकाल में चयन बोर्ड के माध्यम से हुई इन भर्तियों में धांधली के आरोप लगे थे। सत्ता परिवर्तन के बाद तत्कालीन सीएम वीरभद्र सिंह ने इस भर्ती फर्जीबाड़े के मामले में जांच के आदेश दिए थे। आदेशों के बाद विजिलेंस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू की। जांच के बाद चालान कोर्ट में पेश किया। आरोप साबित होने पर हमीरपुर सत्र न्यायालय ने कटवाल और आयोग के सदस्य डॉ. विद्या नाथ, दो सरकारी स्कूल के अध्यापकों राकेश छाबड़ा और मदन गोपाल को इस मामले में सजा सुनाई थी। फिर मामला सुप्रीम कोर्ट चला गया। निचली अदालत के फैसले को सही ठहराते हुए एससी ने अपील को खारिज कर दिया था।
अपील खारिज होने के बाद चयन बोर्ड के सदस्य डॉ. विद्या नाथ और दो सरकारी स्कूल के अध्यापकों को विजिलेंस ने गिरफ्तार कर लिया था। इन तीनों दोषियों की सजा अब पूरी हो गई है, जबकि पूर्व आईएएस अधिकारी एसएम कटवाल फरार हो गए थे। राज्य सतर्कता एवं भ्रष्टाचार रोधी ब्यूरो के पुलिस अधीक्षक वीके चौधरी ने कहा कि पूर्व आईएएस अधिकारी कटवाल को विजिलेंस टीम ने आज ऊना से गिरफ्तार कर लिया है। 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है