Covid-19 Update

2,21,203
मामले (हिमाचल)
2,16,124
मरीज ठीक हुए
3,701
मौत
34,043,758
मामले (भारत)
240,610,733
मामले (दुनिया)

पूर्व नंबर एक रूसी Tennis स्टार मारिया शारापोवा ने लिया संन्यास, जीते थे 5 ग्रैंडस्लैम खिताब

पूर्व नंबर एक रूसी Tennis स्टार मारिया शारापोवा ने लिया संन्यास, जीते थे 5 ग्रैंडस्लैम खिताब

- Advertisement -

नई दिल्ली। सालों तक लोगों के दिलों पर राज करने वाली पूर्व नंबर एक रूसी टेनिस स्टार मारिया शारापोवा (Maria Sharapova) ने बुधवार को प्रोफेशन टेनिस से रिटायरमेंट (Retirement) का ऐलान कर दिया। पूर्व नंबर एक खिलाड़ी और पांच बार की ग्रैंडस्लैम (Grand Slam) चैंपियन शारापोवा ने 32 वर्ष की उम्र में टेनिस से संन्यास ले लिया है। शारापोवा ने अपने संन्यास का ऐलान करते हुए कहा, अब तुम टेनिस (Tennis) के बिना कैसे जीवन जिओगी, जबकि अब तक आपको टेनिस के लिए ही जाना जाता था। जब तुम एक छोटी बच्ची थी, तब से तुम टेनिस कोर्ट पर रही हो। टेनिस ने ही तुम्हें बेपनाह खुशियां और आंसू दिए। एक ऐसा खेल जिसमें तुम्हें पूरा परिवार मिला। बेपनाह फैन्स मिले। तुम अपने पीछे 28 साल का करियर छोड़कर जा रही हो। मैं इसके लिए नई हूं तो कृपया मुझे क्षमा करें।

17 साल की उम्र में विंबलडन जीतकर रातोंरात स्टार बन गई थीं शारापोवा

‘वोग और वैनिटी फेयर’ मैग्जीन में मारिया ने लिखा, टेनिस- अब मैं तुम्हें गुडबॉय कहती हूं। 17 साल की उम्र में रातोंरात स्टार बनने वाली मारिया शारापोवा ने 2004 में विंबलडन (Wimbledon) जीत था। जिसके बाद वो नहीं रुकीं। मारिया ने साल 2008 में 20 वर्ष की उम्र में ऑस्ट्रेलियाई ओपन (Australian Open) का खिताब जीता था। उन्होंने 2012 और 2014 में फ्रेंच ओपन (French Open) का खिताब जीता है। इसके अलावा साल 2012 में लंदन ओलंपिक (London olympics) में सिल्वर मेडल जीतने वाली शारापोवा का करियर शानदार रहा। उन्होंने एक के बाद एक कई बड़े टूर्नामेंट अपने नाम किए। इतना ही नहीं शारापोवा एक समय फोर्ब्स की दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला खिलाड़ी भी बनी थीं।

एक ड्रग्स केस और रैंकिंग नंबर 1 से 369 पर पहुंची

19 अप्रैल 1987 को जन्मीं 32 वर्षीय मारिया शारापोवा फिलहाल 369वीं रैंकिंग पर थीं। उन्हें 2016 ऑस्ट्रेलियन ओपन के दौरान प्रतिबंधित ड्रग्स (Drugs) मेल्डोनियम के इस्तेमाल का दोषी पाया गया था। इसके बाद अंतरराष्‍ट्रीय टेनिस संघ ने उन पर बैन लगाकर उनके प्रतियोगिताओं में टेनिस खेलने पर रोक लगा दी थी। इसके बाद ड्रग्स मामले में 15 महीने के प्रतिबंध के बाद अप्रैल 2017 में कोर्ट पर वापसी की थी। हालांकि इस निलंबन (suspension) के बाद शारापोवा का करियर ग्राफ नीचे आने लगा और उनकी रैंकिंग गिरने लगी। शारापोवा द्वारा टेनिस में वापसी भी कुछ खास नहीं रहीं और वे कंधे की चोट से भी जूझती रहीं।

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है