Covid-19 Update

1,54,664
मामले (हिमाचल)
1,15,610
मरीज ठीक हुए
2219
मौत
24,372,907
मामले (भारत)
162,538,008
मामले (दुनिया)
×

कैपिटल हिल हिंसा में डोनाल्ड ट्रंप महाभियोग से बचे, पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ 57 वोट, पक्ष में 43 मत

ट्रंप की पार्टी के सात सांसदों ने भी खिलाफ में की वोटिंग

कैपिटल हिल हिंसा में डोनाल्ड ट्रंप महाभियोग से बचे, पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ 57 वोट, पक्ष में 43 मत

- Advertisement -

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Former President Donald Trump) छह जनवरी को कैपिटल हिल में हुई हिंसा (Capitol Hill Violence) भड़काने के आरोप से बरी हो गए हैं। कैपिटल हिल हिंसा भड़काने के आरोप से डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को सीनेट (Senate) ने बरी किया है। दरअसल सीनेट ने दूसरी बार पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग (Impeachment)लाया गया था। शनिवार को महाभियोग प्रस्ताव पर सुनवाई के बाद वोटिंग (Voting) की गई। सीनेट में की गई वोटिंग में 57 सीनेटर ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को कैपिटल हिल पर हिंसा भड़काने का दोषी माना। इसके अलावा 43 सीनेटर ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को कैपिटल हिल में हुई हिंसा के लिए दोषी नहीं माना। आपको बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप को कैपिटल हिल में हुई हिंसा का दोषी (Guilty) करार देने के लिए सीनेट को 67 वोटों चाहिए थे, लेकिन सीनेट में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ 57 ही वोट (Vote) पड़े।


यह भी पढ़ें: प्रदर्शन स्थलों पर किसानों की मौत पर कृषि मंत्री जेपी दलाल बोले-‘किसान घर होते तो भी मरते’

शनिवार को सीनेट में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बचाव में दलीलें रखने के लिए दो घंटे की वक्त दिया गया था। कैपिटल हिल में हुई हिंसा पर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बचाव में जब सभी दलीलें पूरी हो गई उसके बाद सीनेट में वोटिंग हुई। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के वकील माइकल वॉन डेर वीन ने बचाव में कहा कि कांग्रेस पर हमला पहले से ही सुनियोजित था। इस हमले की योजना पहले से बनाई गई थी। इस घटना को डोनाल्ड ट्रंप के भाषण से जोड़ कर नहीं देखा जा सकता।


महाभियोग से बरी होने के बाद पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Former President Donald Trump) ने डेमोक्रेट पार्टी पर भी निशाना साधा। हालांकि डोनाल्ड ट्रंप ने डेमोक्रेट पार्टी (Democrat Party) का नाम नहीं लिया, लेकिन उनका इशारा डेमोक्रेट पार्टी की ओर ही था। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका की एक पार्टी कानून (Law) के शासन को कलंकित करने के लिए फ्री पास बांट रही है। कानून का पालन कराने वाली एजेंसियों का अपमान किया जा रहा है और दंगाइयों (Rioters) को माफ किया जा रहा है। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि जो लोग उनसे अहसमत हैं, उन्हें दबाया और ब्लैकलिस्ट किया जा रहा है।

क्या है अंक गणित
दरअसल 100 सदस्यीय सीनेट में डेमोक्रेट सांसदों की संख्या 50 है। कैपिटल हिल में छह जनवरी को हुई हिंसा के लिए पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को दोषी करार देने के लिए महाभियोग लाया गया था। इसमें पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दोषी करार करने के लिए दो तिहाई बहुमत यानी 67 मतों की जरूरत थी, लेकिन पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ 57 ही वोट पड़े। सात रिपब्लिकन सांसदों ने डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ वोटिंग की। डोनाल्ड ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी से ही हैं। इसके बावजूद डोनाल्ड ट्रंप महाभियोग से बच गए।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है