Covid-19 Update

58,607
मामले (हिमाचल)
57,331
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,096,731
मामले (भारत)
114,379,825
मामले (दुनिया)

सेंट्रल यूनिवर्सिटी हिमाचल का शिलान्यास,1300 करोड़ से तीन साल में काम होगा पूरा

सेंट्रल यूनिवर्सिटी हिमाचल का शिलान्यास,1300 करोड़ से तीन साल में काम होगा पूरा

- Advertisement -

रविन्द्र चौधरी/ देहरा। बीजेपी-कांग्रेस में राजनीति का अखाड़ा बनी रही सेंट्रल यूनिवर्सिटी हिमाचल (Central University Himachal) को आखिर नींव का पत्थर आज नसीब हुआ। सेंट्रल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) व सीएम जयराम ठाकुर (Jai Ram Thakur) ने गुरुवार को किया। सेंट्रल यूनिवर्सिटी के शिलान्यास के लिए पहले देहरा(Dehra) में नींव का पत्थर रखा,इसके दूसरे कैंपस का नींव पत्थर धर्मशाला के जदरांगल में रखा गया। सेंट्रल यूनिवर्सिटी का निर्माण पिछले लगभग 10 साल से लटका पड़ा हुआ था।

यह भी पढ़ेंः पहले देहरा में होगा सीयू का शिलान्यास, उसके बाद धर्मशाला में

इस अवसर पर एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सेंट्रल यूनिवर्सिटी से क्षेत्र के युवाओं के लिए गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा प्रदान करने के अलावा क्षेत्र में विकास के नए द्वार खुलेंगे। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी परिसर को जल्द पूरा करने के लिए केंद्र सरकार हर संभव सहायता प्रदान करेगी।

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री ने कहा कि केंद्र ने राज्य में कई राष्ट्र संस्थानों को मंजूरी दी है। उन्होंने कहा कि मंडी व ऊना के लिए आईआईटी को मंजूरी दी गई है। इसी तरह मंडी जिला के लिए क्लस्टर विश्वविद्यालय को भी मंजूरी दी गई है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार देश के लगभग नौ लाख स्कूलों में चरणबद्ध तरीके से स्कूलों में डिजिटल बोर्ड उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

इस अवसर पर सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि सेंट्रल यूनिवर्सिटी के दो अलग-अलग स्थानों पर दो परिसर होंगे। उन्होंने कहा कि पहला कैंपस धर्मशाला के पास जदरांगल में होगा, जो 750 हेक्टेयर के क्षेत्र बनेगा, दूसरा परिसर देहरा में 287 हेक्टेयर क्षेत्र में स्थापित होगा। उन्होंने कहा कि इन दोनों परिसरों के निर्माण पर लगभग 1300 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे और अगले तीन वर्षों में इन्हें पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ये दोनों परिसर लगभग 1000 हेक्टेयर के क्षेत्र में फैले हुए हैं जो इसे इस क्षेत्र के सबसे बड़े विश्वविद्यालय में से होंगे।

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है