Covid-19 Update

1,99,467
मामले (हिमाचल)
1,92,819
मरीज ठीक हुए
3,404
मौत
29,685,946
मामले (भारत)
177,559,790
मामले (दुनिया)
×

#Kullu: जाली सिम कार्ड के जरिए लोगों से ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश

सभी आरोपियों का रह चुका है क्रिमिनल रिकॉर्ड

#Kullu: जाली सिम कार्ड के जरिए लोगों से ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश

- Advertisement -

कुल्लू। पुलिस (Police) ने जाली सिम कार्ड के जरिए लोगों से ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। इस ठगी के मामले में संजय सेन पुत्र भीमसेन निवासी लरांकेला, राकेश कुमार पुत्र प्रभ राम निवासी सरकाघाट मंडी (Mandi), राम नाथ केवलू राम निवासी प्रीणी जिला कुल्लू (#Kullu) व विक्रांत उर्फ बोनी हीरा सिंह करजां निवासी को गिरफ्तार किया गया है, जिनके खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। बता दें कि दो दिन पहले पुलिस थाना सदर कुल्लू में एक अभियोग दर्ज हुआ था, जिसमें शिकायतकर्ता ने बताया था कि कुछ दिन पहले उनको एक अनजान नंबर से फोन आया। उन्हें बताया गया कि उनका वह दूर का रिश्तेदार बोल रहा है और उसको 20 किलो मीट चाहिए। यह भी कहा कि अभी वह घर से दूर है। उसने कुछ सामान ऑनलाइन (Online) मंगवा रखा है, जो एक व्यक्ति लेकर आया है, आप उस सामान को अपने पास ले रख लें और उसकी एवज में उस दूसरे आदमी को 9,500 दे दें।

यह भी पढ़ें: हिमाचलः #Mask ना लगाया तो हो सकती है आठ दिन की जेल, #Drone से रखी जा रही नजर

शिकायतकर्ता मीट की एक छोटी मोटी दुकान अपने गांव काईस में चलाता है। लिहाजा उक्त दुकानदार ने 20 किलो मीट पैक करके रख दिया और थोड़ी देर में एक व्यक्ति उनके पास आया और उनसे कहा कि आपको फोन आया होगा और वह सामान देने आया है। सामान देने वाले व्यक्ति ने एक पैकेट में एक लोहे का टुकड़ा उस मीट विक्रेता को दे दिया। शिकायतकर्ता मीट विक्रेता ने 9,500 नगद उस व्यक्ति के हाथ में दे दिए और वह व्यक्ति पैसे लेकर चला गया। शाम के समय जब विक्रेता ने जिस नंबर से कॉल आया था, उस पर कॉल करना चाहा तो वह नंबर बंद आया और जिस व्यक्ति का आरोपी ने नाम बताया था, उसके बारे में पता किया तो उसने बताया कि उसने तो शिकायतकर्ता से बात ही नहीं की थी, जिस पर शिकायतकर्ता ने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करवाई।


यह भी पढ़ें: बड़ी खबरः #NightCurfew में एक घंटा छूट, शनिवार को Work From Home- शादियों में अब 50 लोग

 

कुल्लू पुलिस की साइबर सेल (Cyber Cell) ने घटना की गहनता से जांच की और पाया कि ऐसी कई और घटनाएं अन्य लोगों के साथ भी हुईं हैं। इसमें पता चला कि इस घटना को अंजाम देने वाले जिला कुल्लू के ही चार लोग हैं, जिनमें एक जाली सिम कार्ड बेचने वाला दुकानदार (जो पहले भी एक चोरी के केस में गिरफ्तार रह चुका है), मनाली से एक व्यक्ति (सिम कार्ड खरीदने वाला), जो बिना आईडी के सिम कार्ड (Sim Card) खरीदता था और जाली सिम कार्ड लेने के लिए 2000 से लेकर 4000 तक राशि दुकानदार को देता था। वीआईपी नंबर लेता था तथा दो ऐसे व्यक्ति जो पूरी ठगी की घटना को अंजाम देने के लिए योजना तैयार करते थे और अपनी ही एक निजी गाड़ी की नंबर प्लेट उतार कर अप्लाइड फॉर का बोर्ड लगाकर ठगने का काम करते थे।

आरोपियों ने पूछताछ में अपना गुनाह भी कबूल कर लिया है। इस घटना का मुखिया विक्रांत उर्फ बोनी है, जिसने अभी तक जिला कुल्लू में 12 से 13 घटनाओं को अंजाम दिया और उनसे पैसे ठगे हैं। अभी तक की पूछताछ के मुताबिक फोन करने वाला मुखिया विक्रांत उर्फ बोनी था जो फोन करने के लिए जाली सिम कार्ड का प्रयोग करता था, ताकि वह लोग पकड़े ना जाएं और फिर कुछ स्पेयर पार्ट इकट्ठा कर रखे थे जो उसको जाकर वह दुकानदार को थमा देते थे और दूसरे व्यक्ति द्वारा बोले गए विश्वास भरे शब्दों के तहत घटना को अंजाम देकर दुकानदार से नगद रुपये लेकर फरार हो जाते थे। अभी तक आरोपियों ने करीब 2,00000 की राशि 12 से 13 लोगों खासकर दुकानदारों से ठगी है, जिनमें अभी तक दो मुकदमें पुलिस थाना सदर कुल्लू में दर्ज हुए हैं, जिनमें चार शिकायतकर्ता शामिल है।

यहां की जा चुकी है ठगी

इस गैंग द्वारा अब तक बजौरा में शीशे की दुकान, शमशी में बर्तन की दुकान, रायसन में चाय वाले, रामशीला में फौजी ढाबा मीट चावल का ढाबा, अलेउ में हार्डवेयर की दुकान, कलैहली में मीट की दुकान, कटराई में स्वीट शाप, मनाली मनु मार्केट में हार्डवेयर की दुकान, छाटनसेरी में मीट की दुकान, मनाली में सब्जी की दुकान, मनाली में संजय और काईस में मीट की दुकान आदि में ठगी की जा चुकी है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है