Covid-19 Update

1,99,197
मामले (हिमाचल)
1,91,732
मरीज ठीक हुए
3,394
मौत
29,633,105
मामले (भारत)
177,414,471
मामले (दुनिया)
×

हिमाचल में कोविड-19 प्रबंधन की निगरानी करेगी ये चार कमेटियां

आपदा प्रबंधन के अंतर्गत समितियों के गठन को स्वीकृति प्रदान की

हिमाचल में कोविड-19 प्रबंधन की निगरानी करेगी ये चार कमेटियां

- Advertisement -

शिमला। प्रदेश में कोविड-19 ( COVID-19) के मामलों पर निगरानी के लिए चार कमेटियों का गठन ( Constitute four committees)किया गया है। आपदा प्रबंधन के अंतर्गत गठित राज्य कार्यकारी समिति के अध्यक्ष एवं मुख्य सचिव ने इन समितियों के गठन को स्वीकृति प्रदान की है जिनमें लॉजिस्टिक कमेटी, कोविड-19 रोगी एवं एंबुलेंस प्रबंधन समिति, सीएसआर कमेटी और मीडिया कमेटी शामिल हैं। लॉजिस्टिक कमेटी(Logistic committee) में हिमाचल प्रदेश राज्य इलेक्ट्रानिक डवेल्पमेंट कारपोरेशन (एचपीएसइडीसी) के प्रबंधन निदेशक अरिंदम चौधरी को संयोजक, आयुर्वेद विभाग की संयुक्त निदेशक राखी, राज्य कौशल विकास निगम के महाप्रबंधक सन्नी शर्मा, स्वास्थ्य सेवा निदेशालय के डॉ. जितेन्द्र चैहान को नोडल अधिकारी और ओएसडी डॉ. जसवाल को सदस्य नियुक्त किया गया है।

यह भी पढ़ें: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच मारूति-होंडा टू-व्हीलर्स ने रोका उत्पादन-बंद की फैक्टरी

यह कमेटी ऑक्सीजन की उपलब्धता, ऑक्सीजन गैस सिलेंडर के ऑर्डर की समयबद्ध उपलब्धता, जिले में मरीजों के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति, सभी संबंधित अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर सभी सात स्थानों पर पीएसए प्लांट कार्यशील करने के साथ प्रदेश के डीसी/मुख्य चिकित्सा अधिकारियों/ चिकित्सा अधीक्षकों के साथ डीसीएचएस, डीसीएचसी, डीसीसीसी स्तर पर अतिरिक्त बिस्तरों की क्षमता उपलब्ध करवाने की जिम्मेदारी निभाएगी। कोविड-19 मरीज/एंबुलेंस प्रबंधन कमेटी में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के एसएसओ डॉ. राजेश ठाकुर को समन्वयक, आईजीएमसी के डॉ. मलय सरकार, डॉ. संजय महाजन व डीडीएचएस. के डॉ. पदम नेगी को सदस्य बनाया गया है। यह कमेटी डीसीएच/डीसीएचसी इत्यादि में सभी सुविधाएं, जिला स्तर पर मरीजों को संबंधित अस्पतालों में ले जाने के लिए जिले की टीमों को निर्देश देने के साथ कोविड अस्पतालों में कोविड संबंधित आवश्यक दवाओं जैसे रेमिडिसिवीर की आपूर्ति सुनिश्चित करेगी।


यह भी पढ़ें: कोरोना को बुलावा देता हिमाचल का ये वैक्सीनेशन सेंटर, Live रिपोर्ट देखें

वहीं, कारपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर)मन्वय कमेटी ( Corporate Social Responsibility (CSR) Coordination Committee)में शहरी विकास निदेशक आबिद हुसैन को समन्वयक, निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं के अतिरिक्त निदेशक सुमित खिमटा, स्वास्थ्य निदेशालय के डा. रमेश चन्द को सदस्य बनाया गया है। यह कमेटी औद्योगिक घरानों से कोविड-19 एसडीआरएफ फंड के लिए सभी संभावित दानकर्ताओं से अंशदान दिलाने का प्रयास करेगी। कमेटी प्रदेश के कोविड अस्पतालों में संसाधनों के मध्य दूरी को कम करके कोविड-19 अस्पतालों में इनकी उपलब्धता सुनिश्चित करेगी। यह कमेटी अंशदान में मिली सामग्री विभिन्न अस्पतालों तक पहुंचाना सुनिश्चित करेगी।

यह भी पढ़ें: टूट गए सभी रिकॉर्ड- 3.79 लाख से ज्यादा Corona के नए मामले,3647 की मौत-गहलोत पॉजिटिव

मीडिया/आइईसी कमेटी( Media / IEC Committee) में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन हिमाचल प्रदेश के मिशन निदेशक डॉ निपुण जिंदल को समन्वयक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के उप प्रबंध निदेशक डॉ. गोपाल बेरी, एसपीओ डॉ अंजली चैहान और निदेशालय सूचना एवं जन सम्पर्क के सहायक लोक सम्पर्क अधिकारी संजय सैनी को सदस्य बनाया गया है। यह कमेटी समयबद्ध डाटा एकत्रित करके मीडिया तक सही सूचना पहुंचाना और सभी स्तरों पर जानकारी के अभाव को खत्म करने के साथ नियमित रूप से मीडिया को जानकारी उपलब्ध करवाएगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है