Covid-19 Update

1,58,472
मामले (हिमाचल)
1,20,661
मरीज ठीक हुए
2282
मौत
24,684,077
मामले (भारत)
163,215,601
मामले (दुनिया)
×

अमेरिकी हिंसा : 4 की मौत, 52 प्रदर्शनकारी Arrest, ओबामा-मोदी ने की घटना की निंदा

हिंसा के बाद ट्रंप के दो सहायकों ने अपने पद से दिया इस्‍तीफा

अमेरिकी हिंसा : 4 की मौत, 52 प्रदर्शनकारी Arrest, ओबामा-मोदी ने की घटना की निंदा

- Advertisement -

अमेरिकी लोकतंत्र के इतिहास में जो हुआ वह पहले कभी नहीं हुआ। यह अमेरिका के इतिहास का काला दिन है। डोनाड ट्रंप (Donad trump) के समर्थकों ने व्हाइट हाइट हाउस व कैपिटल (US Capitol) में हिंसा की जिसमें अभी तक महिला सहित चार लोगों की मौत हो गई है। प्रदर्शनकारियों को काबू करने में पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। अमेरिकी कांग्रेस में जो बाइडन की जीत की पुष्टि की जानी थी। सदस्‍यों में अभी चर्चा चल रही थी, जब ट्रंप समर्थक कैपिटल बिल्डिंग में घुस गए और अमेरिकी कांग्रेस में इलेक्‍टोरल कॉलेज की गिनती रोक देनी पड़ी। अमेरिका के वाशिंगटन में हिंसा के बाद पब्लिक इमरजेंसी लगा दी गई है।


यह भी पढ़ें : #America में ट्रंप समर्थकों का बवालः वाशिंगटन डीसी में कर्फ्यू , ट्रंप का ट्विटर अकाउंट सस्पेंड


बता दें कि ट्रंप समर्थकों ने व्‍हाइट हाउस और कैपिटल बिल्डिंग के बाहर जबरदस्‍त हंगामा किया। इस दौरान ट्रंप समर्थकों (Trump supporters) की पुलिस से झड़प भी हुई। इस हिंसा में कुछ पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं। इस घटना के बाद करीब 52 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार भी किया गया है। इस हिंसक घटना के बाद से हालात बिगड़ते देख वाशिंगटन डीसी में कर्फ्यू लगा दिया गया है। हिंसा को देखते हुए वाशिंगटन में भारी पुलिसबल तैनात किया गया है। इस हिंसा के बाद ट्रंप के दो सहायकों ने अपने पद से इस्‍तीफा भी दे दिया है।

इस घटना के बाद सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक, ट्विटर और इंस्‍टाग्राम ने कुछ समय के लिए राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का अकाउंट सस्‍पेंड कर दिया है। इसकी वजह ट्रंप के उस संबोधन को माना जा रहा है जो उन्होंने अपने समर्थकों को दिया है। इनको वेबसाइट ने आपत्तिजनक माना है। फेसबुक के वाइस प्रेसिडेंट ऑफ इंटीग्रिटी जी रोसेन ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि उनका मानना है कि ये वीडियो हिंसा को कम करने की बजाए बढ़ाने में योगदान दे रहा था। लिहाजा इस वीडियो को हटा दिया गया है। फेसबुक के अलावा दूसरे सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म से भी ये वीडियो हटा दिया गया है।

 

अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा, जॉर्ज डब्‍ल्‍यू बुश औऱ भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने भी इस घटना की निंदा की है। पीएम मोदी ने कहा कि वह अमेरिका में हुई हिंसक झड़प की खबर से काफी दुखी हैं। सत्ता का हस्‍तांतरण बेहद शांत और खुशनुमा माहौल में पूरा किया जाना चाहिए। लोकतंत्र में इस तरह की घटनाओं की कोई जगह नहीं है।

वहीं, अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ने अपने बयान में कहा कि आने वाला समय इस दिन को हमेशा याद रखेगा कि कैसे मौजूदा राष्‍ट्रपति ने झूठ बोलकर चुनाव परिणामों को गलत साबित करने की कोशिश की और गैरकानूनी गतिविधियों को बढ़ावा दिया। उन्‍होंने अपने बयान में इस घटना को अमेरिका के लिए शर्मसार करने वाली बताया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है