×

धोखाधड़ीः दस हजार का चेक बना दिया एक लाख 10 हजार का, केस

धोखाधड़ीः दस हजार का चेक बना दिया एक लाख 10 हजार का, केस

- Advertisement -

दयाराम कश्यप/सोलन। एक दुकानदार (Shopkeeper) से चेक (Check) से छेड़छाड़ कर धोखाधड़ी (Fraud) का मामला सामने आया है। दस हजार के चेक को एक लाख 10 हजार का बना दिया और चेक बाउस होने पर दुकानदार के खिलाफ ही 138 नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट (Negotiable Instrument Act) के तहत शिकायत कर दी। जब शिकायत में संलग्न चेक (Check) का अवलोकन किया तो सारी बात सामने आ गई। बता दें कि पुलिस थाना परवाणू (Police station parwanoo) को न्यायालय न्यायिक दंडाधिकारी कोर्ट नंबर -2 कसौली से धारा 156(3) दंड प्रक्रिया संहिता के तहत शिकायतकर्ता बुद्धि राम प्रोपराइटर मैसर्ज बुद्धि राम सन्स गांव शकरोड़ी तहसील सुन्नी जिला शिमला का शिकायत पत्र प्राप्त हुआ।


यह भी पढ़ेंः सिरमौरः कुजियाट माता का मंदिर जला, एक साल पहले ही हुआ था तैयार

शिकायत पत्र के अनुसार शिकायतकर्ता की दुकान गांव शकरोड़ी तहसील सुन्नी जिला शिमला में है। यह अपनी दुकान के लिए सामान मैसर्ज परवाणू ट्रेडिंग कंपनी मयूर कंप्लेक्स परवाणू, जिसका प्रोपराइटर राम गोपाल गर्ग है से खरीदता था। जो सामान लेने के लिए कभी खुद जाता था तथा कभी-कभी इस कंपनी के सेल्जमैन के द्वारा मंगवाता था। सामान की कीमत का भुगतान नकदी व चेक (Check) द्वारा करता था। मंगवाए सामान की पेमेंट परवाणू ट्रेडिंग कंपनी को दस हजार का चेक (Check) देकर की। चेक के ऊपर दस हजार रुपए शब्दों व अंकों में लिखे थे। कुछ समय पश्चात राम गोपाल गर्ग ने बताया कि उपरोक्त चेक गुम हो गया है। शिकायतकर्ता ने नकद राशि देकर भुगतान कर दिया। कुछ समय बाद उसे राम गोपाल के वकील द्वारा 138 नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट (Negotiable Instrument Act) के अधीन नोटिस प्राप्त हुआ। नोटिस में 1 लाख दस हजार की मांग की गई थी।

यह भी पढ़ें: पिस्तौल दिखाकर पहले टीचर से की मारपीट फिर लूटा, गाड़ी की चाबी भी ले गए बदमाश

राम गोपाल गर्ग ने इसके खिलाफ 138 नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट (Negotiable Instrument Act) के अधीन शिकायत कर दी। शिकायत करने के उपरांत कोर्ट से शिकायत से संबंधित कागजात व चेक (Check) प्राप्त किया। जब शिकायत में संलग्न चेक(Check) का अवलोकन किया तो जो दस हजार रुपए का चेक (Check) शिकायतकर्ता ने दिया था और राम गोपाल गर्ग जिसे गुम होना बतलाया था में राम गोपाल गर्ग व उसके नौकर ने एक लाख आगे लिखकर इसे एक लाख दस हजार का बना दिया। शिकायतकर्ता का कहना है कि इन लोगों ने इसके साथ, छल व धोखाधड़ी (Fraud) की है। अपराधिक षड्यंत्र रचकर असल चेक में बेमाइनी व कपट से चेक को एक लाख दस हजार रुपए का बना दिया। पुलिस ने धारा 420, 467, 468, 471 व 120B भारतीय दंड संहिता मामला दर्जकर जांच शुरू कर दी है।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है