Covid-19 Update

2,17,403
मामले (हिमाचल)
2,12,033
मरीज ठीक हुए
3,639
मौत
33,529,986
मामले (भारत)
230,045,673
मामले (दुनिया)

Facebook मैसेंजर के जरिए की 10,000 की धोखाधड़ी, जानें कैसे लगाया चूना

Facebook मैसेंजर के जरिए की 10,000 की धोखाधड़ी, जानें कैसे लगाया चूना

- Advertisement -

दयाराम कश्यप, सोलन। सोशल मीडिया (Social Media) का दुरुपयोग करके कई शातिर व्यक्ति भोले-भाले लोगों को अपने जाल में फंसाकर उन्हें लाखों का चूना लगाकर मौज कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर तेज़ी से बढ़ रहे इस अपराध को लेकर सोलन पुलिस द्वारा भी लोगों से समय समय पर सजग रहने की अपील की जाती है। लेकिन बावजूद इसके भी सोशल मीडिया के माध्यम से शातिर लोगों का धंधा खूब फल फूल रहा है।

ज़िला सोलन (Solan) की उपतहसील कृष्णगढ़ के अंतर्गत ग्राम पंचायत भौगड़ी के निवासी संजीव ठाकुर भी इन शातिरों के शिकार हुए है। जिसकी शिकायत उन्होंने पुलिस चौकी कुठाड़ ने दर्ज करवाई है। उन्होंने शिकायत पत्र मे बताया कि उनकी फेसबुक आईडी किसी ने हैक करके उन्ही के नाम का फर्जी एकाउंट (Fake Account) बनाकर नासिक में रह रहे उनके किसी मित्र को मैसेंजर (Messenger) पर मैसेज करके 10,000 रुपए तुरंत भेजने को कहा।

उनके मित्र ने भी यह सोचकर कि शायद संजीव ठाकुर को पैसों की आवश्यकता होगी पैसे हैकर के बताए हुए एकाउंट नम्बर पर भेज दिए। हैकर ने दोबारा भौगड़ी के युवक के मित्र को पुन: उतनी ही रकम भेजने का एक और मैसेज भेजा तो उसका माथा ठनका। उसने संजीव ठाकुर से सम्पर्क किया तो पता चला कि उसके 10,000 रुपए शातिरों ने उड़ा लिए। संजीव ठाकुर ने तुरंत इसकी लिखित सूचना पुलिस चौकी कुठाड़ में जाकर दी। ताकि पुलिस आगामी कार्यवाही कर सके।

डीएसपी पुलिस परवाणू योगेश रौल्टा से जब इस सन्दर्भ में बातचीत की गई तो उन्होंने सभी लोगों से इन शातिरों से सचेत रहने की अपील की है। साथ ही इस तरह की घटनाओं से बचने के लिए सोशल मीडिया के एकाउंट्स को अधिक सुरक्षित करने को कहा गया। उन्होंने सभी से यह आग्रह भी किया है कि अपने एकाउंट की डिटेल जैसे पासवर्ड , पिन या ओटीपी नम्बर किसी अज्ञात व्यक्ति को न बताएं। ताकि यदि एकाउंट से कोई छेड़छाड़ हो तो एकाउंट होल्डर को उसका पता चल जाए।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है