Covid-19 Update

58,877
मामले (हिमाचल)
57,386
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,156,748
मामले (भारत)
115,765,405
मामले (दुनिया)

Diabetes के 18 वर्ष तक के पीड़ितों को Free Insulin

Diabetes के 18 वर्ष तक के पीड़ितों को Free Insulin

- Advertisement -

 Insulin: शिमला। प्रदेश में डाइबटीज के 18 वर्ष तक के से पीड़ितों का इलाज अब मुफ्त में होगा। इसके तहत डाइबटीज के पाइप-1 मरीजों को फ्री में इंसुलिन दी जाएगी। सरकार ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। यह दवा 18 वर्ष तक के सभी पीड़ितों को मिलेगी।

स्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में सभी विभागों को सूचित भी कर दिया है। विभाग ने कहा है कि राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों में टाइप-1 इंसुलिन का इलाज फ्री में होगा और 18 वर्ष तक के युवाओं को इसका लाभ मिलेगा। सरकार ने यह कदम इसलिए उठाया है, क्योंकि आज की युवा पीढ़ी तेजी से डायबटीज के चंगुल में फंसती जा रही है।

 Insulin: CM वीऱभद्र सिंह ने अपने बजट भाषण में किया था ऐलान

सीएम वीरभद्र सिंह ने अपने बजट भाषण में इसकी घोषणा की थी। सीएम ने भाषण में कहा था कि टाइप-1 मधुमेह बच्चों को प्रभावित कर रहा है और निम्न सामाजिक एवं आर्थिक पृष्ठभूमि वाले परिवारों से संबंधित होते हैं। उन्होंने कहा था कि इन टाइप-1 बच्चों के लिए इंसुलिन का वही महत्व है जो मानव के लिए आक्सीजन का है, क्योंकि बच्चे इसके बगैर जिंदा नहीं रह सकते। इसलिए सीएम ने सरकारी अस्पतालों में 18 वर्ष तक के मरीजों को निशुल्क इंसुलिंन प्रदान करने की घोषणा की थी।

स्वास्थ्य विभाग ने जारी किए आदेश

अब सरकार ने अपनी बजट घोषणा को पूरा कर दिया है और इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग ने आदेश भी जारी कर दिए। स्वास्थ्य विभाग ने संभी संबंधित विभागों, खासकर शिक्षा विभाग को इस संबंध में तुरंत आवश्यक कदम उठाने को कहा है। 18 वर्ष तक के युवा स्कूल और कालेजों में ही होते हैं। लगातार बदलती जीवन शैली के चलते आज बच्चे भी डायबटीज के शिकार हो रहे हैं। खानपान सही न होने और जंक फूड के जीवन शैली में शामिल होने से इसमें लगातार इजाफा हो रहा है और ऊपर से खेलने-कूदने के लिए समय का अभाव और टीवी पर लगातार बैठे रहने के कारण बच्चे इसकी गिरफ्त में आ रहे हैं। ऐसे में अब इलाज के साथ-साथ इस रोग में जागरूकता भी अहम रोल अदा कर सकती है।

कुमारसेन को Video Conferencing से दे दिया SDM आॅफिस

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है