×

Lockdown के बीच फिर हिली देवभूमि, वैज्ञानिकों ने दी बड़ी चेतावनी

Lockdown के बीच फिर हिली देवभूमि, वैज्ञानिकों ने दी बड़ी चेतावनी

- Advertisement -

देहरादून। उत्तराखंड में लॉकडाउन के बीच बार-बार भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में बुधवार देर रात भी उत्तराखंड (Uttrakhand) में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। हालांकि, इस दौरान किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ है। रिक्टर स्केल (Richter scale) पर भूकंप की तीव्रता 3.2 मैग्निट्यूट आंकी गई है। वहीं, देवभूमि में बार-बार भूकंप के आने के कारण वैज्ञानिकों ने भी बड़ा भूकंप आने की चेतावनी दी है।


यह भी पढ़ें: FIR के बाद तबलीगी जमात के प्रमुख मौलाना साद का नया Audio-डॉक्टरी सलाह मानें, सरकार का साथ दें

उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में इससे पहले आठ फरवरी को भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए थे। अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ और बागेश्वर समेत कई हिस्सों उस दौरान भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। हालांकि, उस दौरान भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.7 आंकी गई थी । बता दें, भूकंप की दृष्टि से उत्तराखंड बेहद संवेदनशील है। पिछले चार साल भी उत्तराखंड में 77 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। 95 फीसदी भूकंप के झटके उत्तराखंड की महज चार जगहों पर केंद्रित रहे। जिसमें उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली और पिथौरागढ़ जिलों के नाम शामिल हैं।

रिसर्च से पता चला है कि उत्तराखंड का बड़ा भूभाग 18 मिलीमीटर की दर से सिकुड़ रहा है। धरती के अंदर हो रही ये हलचल ऊर्जा के भंडार में तब्दील हो रही है, जो कि कभी भी बड़े भूकंप के तौर पर फट कर बाहर आ सकती है। ऐसा हुआ तो इस पूरे क्षेत्र में 7 से 8 रिक्टर स्केल का भूकंप आएगा, जिससे भारी तबाही मचेगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है