Covid-19 Update

2,01,054
मामले (हिमाचल)
1,95,598
मरीज ठीक हुए
3,446
मौत
30,082,778
मामले (भारत)
180,423,381
मामले (दुनिया)
×

आम के सीजन में स्किन को भी करें फ्रेश, घर पर ऐसे बनाएं Mango Facial

आम के सीजन में स्किन को भी करें फ्रेश, घर पर ऐसे बनाएं Mango Facial

- Advertisement -

इन दिनों लॉकडाउन और कोरोना संकट के चलते बाहर जाना खतरे से खाली नहीं है। खासकर पार्लर जैसी जगह पर संक्रमण का खतरा काफी बढ़ जाता है। आप कोशिश करेंगी तो घर पर ही घरेलु नुस्खों की मदद से स्किन केयर (Skin care) के कई उपाय आपको मिल जाएंगे। इन दिनों आम का सीजन है और आम से भी आप स्किन केयर सकती हैं। आप घर पर ही आम से फेशियल कर सकती हैं आपको पार्लर जाने की जरूरत नहीं। आम में बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए होता है, जो आपकी त्वचा को प्राकृतिक चमक देता है। यही नहीं, आम से किया गया फेशियल आपकी स्‍किन के टेक्‍सचर में भी सुधार करता है। स्‍निक पर ग्‍लो लाने के लिए आपको यह फेशियल सप्‍ताह में एक बार जरूर करना चाहिए। इस फेशियल पैक में कई ऐसी प्राकृतिक चीजें मिलाई हुई हैं, जो चेहरे की रंगत को निखारने का काम करती हैं। हम आपको बताते हैं घर पर मैंगो फेशियल (Mango facial) बनाने और लगाने का सही तरीका …

 


 

सबसे पहले अगर आपके चहरे पर मेकअप (Makeup) लगा हुआ है, तो उसे नारियल का तेल लगाकर रिमूव कर लें। आप चाहें तो बादाम के तेल का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। उसके बाद एक कॉटन पैड लें और फिर चेहरे पर लगे तेल को पोछ लें। इसके बाद अपने चेहरे को एक फेस वॉश की मदद से धो लें।

इसके बाद एक कटोरे में दही लें और उसमें 3 चम्‍मच आम की प्‍यूरी मिलाएं। इसके बाद इसमें 2 से 3 छोटा चम्‍मच चावल का आटा मिलाएं। फिर कच्‍ची हल्‍दी लें और उसे कद्दूकस कर के उसका रस निकाल लें और इस पेस्‍ट में मिला लें। आखिर में इसमें 1 टीस्‍पून नींबू का रस मिलाएं।

ये भी पढे़ं – पुराने से पुराना जलन का निशान मिटा देगा ये घरेलू नुस्खा, आज ही आजमाएं

 

इस फेस मास्‍क (Face mask) को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट के लिए रुकें। इसके बाद अपने गालों पर ऊपर की ओर अच्‍छी तरह से मसाज करें। इसके बाद नाक के दोनों ओर और आंखों के बीच वाले भाग से लेकर आंखों के नीचे वाले हिस्से में भी हल्की मसाज करें। चेहरे के साथ ही अपनी गर्दन पर भी मसाज करें। आखिर में अपने चेहरे को सादे पानी से धोकर पोछ लें।

साफ चेहरे पर टोनर लगाएं और उसे हाथों से थपथपा कर स्‍किन में अब्सॉर्ब होने के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने चेहरे पर अपनी स्‍किन के मुताबिक कोई भी मॉइस्‍चराइजिंग क्रीम लगा लें।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है